प्रबंधन शिक्षा केवल नौकरी हासिल करने का जरिया नहीं, यह जीवन जीने की कला है

बिमटेक ग्रेटर नोएडा में बोले भूपेंद्र यादव : प्रबंधन शिक्षा केवल नौकरी हासिल करने का जरिया नहीं, यह जीवन जीने की कला है

प्रबंधन शिक्षा केवल नौकरी हासिल करने का जरिया नहीं, यह जीवन जीने की कला है

Google Image | बिमटेक ग्रेटर नोएडा में बोले भूपेंद्र यादव

Greater Noida : बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (BIMTECH) ने पेंग्विन रैंडम हाउस के साथ मिलकर शुक्रवार को वार्षिक 'बिमटेक बिजनेस लिटरेचर फेस्टिवल 2023' के तीसरे संस्करण का उद्घाटन किया। इस साहित्यिक सम्मेलन में प्रबंधन छात्रों और व्यावसायिक पेशेवरों को चर्चाओं में शामिल होने का अवसर देता है। उत्सव का उद्घाटन 'द राइज ऑफ द बीजेपी: द मेकिंग ऑफ द वर्ल्ड्स लार्जेस्ट पॉलिटिकल पार्टी' पुस्तक के सह-लेखक भूपेंद्र यादव ने किया। भूपेंद्र यादव केंद्रीय मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव हैं।

भूपेंद्र यादव ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा, "बिजनेस मॉड्यूल विकसित करने में किताबें अहम भूमिका निभाती हैं। प्रबंधन संस्थान की ओर से एक व्यावसायिक साहित्य उत्सव आयोजित करना बड़ी पहल है, क्योंकि यह शिक्षा और सीखने को बढ़ावा देता है। आज की तारीख में व्यक्तित्व विकास पर सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तकें और साथ ही विभिन्न पाठ्यक्रम की पुस्तकें आंतरिक ज्ञान और व्यक्तिगत यात्रा पर जोर देती हैं। माइंडफुलनेस जीवन के विभिन्न घटकों के बारे में और जागरूक होने के बारे में है। मेरी राय में माइंडफुलनेस पर सबसे अच्छी किताब योग सूत्र है। पहला सूत्र "अथ योग अनुशासनम्", योग के अभ्यास को अपनाते हुए अपने दृष्टिकोण को परिष्कृत करने की बात करता है। दूसरा सूत्र "योग चित्त वृत्ति निरोधः" हृदय स्थान के माध्यम से चलने वाली हर चीज को संदर्भित करता है और कहता है कि विकर्षण पांच प्रकार के होते हैं। भावनाओं की इन पांच अवस्थाओं का प्रबंधन ही योग है।" 

उन्होंने आगे कहा, "जब तक हमारे अंदर आंतरिक शांति नहीं होगी तब तक हम बाहरी सफलता को प्रकट नहीं कर सकते। प्रबंधन केवल सफलता की सीढ़ी चढ़ने के बारे में नहीं है, बल्कि यह रिश्तों को धैर्यपूर्वक जीने के बारे में है। आशा है कि आने वाले समय में पूर्वी जीवन दर्शन की बात करने वाली पुस्तकों पर और अधिक चर्चा होगी।"

दो दिवसीय कार्यक्रम में पैनल चर्चा, पुस्तक-लॉन्च, समीक्षा और सूचनात्मक मास्टरक्लास होंगी। यह आयोजन प्रतिभाशाली दिमागों को एक साथ लाता है। पेंगुइन रैंडम हाउस, हार्पर कॉलिन्स, कुंजुम बुक्स और रूपा प्रकाशन जैसे प्रमुख संस्थान, विशेष लेखक हस्ताक्षर सत्र और बुक स्टॉल स्थापित किए गए हैं। इस उत्सव में ब्रांड कस्टोडियन-टाटा संस हरीश भट, किरण कार्णिक, क्रिस्टीन अमौर-लेवर जैसे प्रतिष्ठित व्यक्तित्व शामिल हुए हैं।

इस मौके पर बिमटेक के निदेशक डॉ.हरिवंश चतुर्वेदी ने कहा, "पढ़ना एक छात्र और शिक्षाविद के जीवन का अभिन्न अंग है। इस उत्सव के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ व्यावसायिक साहित्यकारों के विचार सुनने, उनसे चर्चा करने और आत्मसात करने का एक अवसर है।" हरिवंश चतुर्वेदी ने आगे कहा, "यह पहल कोविड-19 महामारी के दौरान शुरू हुई। यह आयोजन का तीसरा संस्करण है और हमने इसे कैंपस में होस्ट किया है, ताकि चर्चा और सहयोग के लिए एक बड़ा मंच प्रदान किया जा सके। लेखकों की अमूल्य अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण को सामने लाया जा सके। हमें इस उत्सव की मेजबानी करने पर गर्व है। इसमें भाग लेने वाले सभी लोगों के आभारी हैं। जिससे यह एक अविस्मरणीय अनुभव बन गया है।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.