इन केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा

ग्रेटर नोएडा में वर्ल्ड स्टार्टअप कन्वेंशन : इन केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा

इन केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा

Google Image | इन केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट सेंटर में तीन दिवसीय 'वर्ल्ड स्टार्टअप्स कन्वेंशन (World Startup Convention) का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन का देशभर में जोर-शोर से प्रचार-प्रसार किया गया। बताया गया कि नितिन गडकरी जैसे दिग्गज केंद्रीय मंत्री, यूपी के उपमुख्यमंत्री और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। दुनिया भर के 50 मुल्कों से निवेशक स्टार्टअप में पैसा लगाने आ रहे हैं। यह पूरी तरह फर्जीवाड़ा है। TRICITY TODAY की पड़ताल में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। दरअसल, शुक्रवार को इस कार्यक्रम की शुरुआत होते ही देशभर से आए युवकों ने हंगामा किया। इसके बाद पूरे आयोजन की पड़ताल की है।

वेबसाइट पर किए गए हैं बड़े-बड़े दावे
वर्ल्ड स्टार्टअप कन्वेंशन की वेबसाइट पर बड़े-बड़े दावे किए गए हैं। वेबसाइट खोलते ही केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और उत्तर प्रदेश के उद्योग राज्य मंत्री जसवंत सिंह सैनी के फोटो देखे जा सकते हैं। आयोजकों ने वेबसाइट पर दावा किया है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टार्टअप फंडिंग फेस्टिवल होगा। जिसके लिए ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट को वेन्यू बनाया गया है। यह आयोजन 24 से 26 मार्च 2023 तक चलेगा।

इंडिया एक्सपोमार्ट सेंटर में हुआ हंगामा 
शुक्रवार की दोपहर इंडिया एक्सपोमार्ट सेंटर में युवकों ने हंगामा किया। यह सारे लोग स्टार्टअप्स संचालित करने वाले हैं। इनका कहना है कि आयोजकों ने उनसे मोटी रकम वसूल की है। बदले में कोई सुविधा नहीं दी जा रही है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और कोई दूसरा बड़ा चेहरा कार्यक्रम की शुरुआत करने नहीं आया है। जिन इन्वेस्टर्स का कार्यक्रम में आने का दावा किया गया है, उनमें से कोई भी नजर नहीं आ रहा है। हंगामा बढ़ता देखकर ग्रेटर नोएडा पुलिस को मौके पर पहुंचना पड़ा और किसी तरह हालात को संभाला है।

नेताओं के कार्यालय कार्यक्रम से अनभिज्ञ
'ट्राईसिटी टुडे' ने सबसे पहले उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के कार्यालय से संपर्क किया। उनके सहायक बीएल यादव ने बताया, "उपमुख्यमंत्री इस वक्त सीतापुर में हैं। उनका ग्रेटर नोएडा जाने का कोई कार्यक्रम नहीं है। उपमुख्यमंत्री ने ऐसे किसी भी कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए सहमति नहीं दी है।" इसके बाद केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के कार्यालय में बात की गई। वहां मंत्री के मीडिया सलाहकार कौस्तुभ से बात हुई। उन्होंने कहा, "ऐसे किसी कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए समय नहीं दिया गया है। मुझे इस बारे में थोड़ी देर पहले जानकारी मिली है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का नाम और फोटो प्रयोग करना पूरी तरह गलत है। इस मामले में उचित वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।"

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कार्यालय से उनके कार्यक्रम प्रबंधक प्रदीप से बात करने के लिए कहा गया। प्रदीप को कई बार कॉल की गई है। उनके प्रत्युत्तर का इंतजार किया जा रहा है। कुल मिलाकर केंद्रीय मंत्रियों, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री और उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री के नाम का इस्तेमाल करके यह फर्जीवाड़ा किया गया है।

बड़ी-बड़ी कंपनियों के नाम और 3 दिन में फंडिंग
वर्ल्ड स्टार्टअप कन्वेंशन की वेबसाइट पर इंडस्ट्री इन्फ्लुएंसर्स बताकर अंकुर वारी, चेतन भगत, प्रफुल्ल बिल्लोरे और राज श्मानी के फोटो व वीडियो होम पेज पर लगाए गए हैं। इन लोगों के माध्यम से दावा किया गया है कि अगले 3 दिनों में इस कार्यक्रम के जरिए फंडिंग हासिल कर सकते हैं। वेबसाइट पर पेटीएम इंसाइडर, पेटीएम, ओयो, रोजर-पे, आईसीआईसीआई बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पे-यू, एमबीए चायवाला, बजाज फिनसर्व, कोटक सिक्योरिटीज, यूनिकॉर्न इंडिया वेंचर्स और टीडीबी पार्टनर जैसी सरकारी-गैर सरकारी कंपनियों के लोगो इस्तेमाल किए गए हैं।

आयोजन में शामिल होने के लिए मोटी फीस वसूल की गई
आयोजकों ने दावा किया है कि इस कन्वेंशन में 75 हजार से ज्यादा इस्टार्टअप शामिल हो रहे हैं। 1,500 से ज्यादा संस्थागत निवेशक और 9,000 से ज्यादा एंजल इन्वेस्टर शामिल होंगे। यह सभी निवेशक दुनियाभर के 50 देशों से यहां आ रहे हैं। कार्यक्रम में शामिल होने के नाम पर मोटी फीस वसूली की गई है। स्टार्टअप डेलीगेट पास 6,990 रुपये का है। इन्वेस्टर डेलीगेट पास 25,000 का है। विजिटर पास 1,990 रुपये का है। किसी भी स्टार्टअप को एक छोटा सा बूथ लगाने के लिए 19,990 प्रति वर्ग फुट की दर से जगह का किराया चुकाना होगा। किसी भी कंपनी को न्यूनतम 9 वर्ग फुट का बूथ लगाना अनिवार्य है। भुगतान जीएसटी के साथ करना पड़ेगा। इस तरह एक बूथ लगाने के लिए कम से कम 1,59,000 रुपये का भुगतान स्टार्टअप कंपनियों ने किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.