गौतमबुद्ध नगर : भूमाफिया के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, 8 थानों में 50 एफआईआर

भूमाफिया के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, 8 थानों में 50 एफआईआर

Tricity Today | पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह और डीएम सुहास एलवाई

गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने हिंडन और यमुना नदी के खादर क्षेत्रों में अवैध रूप से जमीनों की खरीद-फरोख्त कर रहे भूमाफियाओं के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के 8 थानों में भूमाफिया के खिलाफ 50 एफआईआर दर्ज की गई हैं। यह सारे मामले पिछले एक सप्ताह के दौरान दर्ज हुए हैं। मामले में गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह और जिलाधिकारी सुहास एलवाई का कहना है कि जल्दी ही इन भूमाफियाओं पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। भूमाफिया एक्ट और गैंगस्टर एक्ट के तहत एक्शन होगा।

जिला प्रशासन ने नोएडा व ग्रेटर नोएडा में यमुना और हिंडन के डूब क्षेत्र की जमीन पर अवैध निर्माण करने के मामले में कार्रवाई करते हुए 50 मुकदमें दर्ज कराये हैं। पिछले एक सप्ताह में दर्ज हुए यह सभी मुकदमे अवैध निर्माण और अवैध कब्जे के आरोपों को लेकर दर्ज किए गए हैं। हाल ही में डीएम सुहास एलवाई ने भूमाफियाओं के खिलाफ कार्रवाई के लिए एक बैठक का आयोजन किया था। इसमें सिंचाई विभाग ने कहा था कि अवैध निर्माण कराने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के लिए तहरीर दी जाती है, लेकिन मुकदमे दर्ज नहीं हो पाते हैं। इस पर जिलाधिकारी ने पूरे मामले की रिपोर्ट लेते हुए पुलिस अधिकारियों से मुकदमा दर्ज कराने के लिए कहा था।

इस पूरे मामले को लेकर जिलाधकारी सुहास एलवाई ने कहा, "जिले में सरकारी जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करने वालों और बेचने वालों को भूमाफिया घोषित करके उनके खिलाफ सख्त कार्यवाई की जाएगी। इसके लिए डूब क्षेत्र और सभी तहसील क्षेत्रों में अभियान चलाकर पूरा डेटा एकत्र कराया जा रहा है। इसमें जिला प्रशासन के साथ-साथ सिचाई विभाग, नोएडा विकास प्राधिकरण, यमुना ऑथोरिटी और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की टीमें भी लगी हुई हैं।" जिलाधिकारी कार्यालय की रिपोर्ट के मुताबिक नोएडा के एक्सप्रेसवे थाना में 21, ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बिसरख थाने में 10, इकोटेक-3 थाना में 3, इकोटेक-1 थाना में 5, दनकौर में 3, नॉलेज पार्क में 32, सेक्टर-39 थाना में एक और कासना में एक मुकदमा दर्ज किए गए हैं।

गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह का कहना है, "इन सारे मामलों में सख्त कार्रवाई की जाएगी। भूमाफियाओं और अवैध कॉलोनाइजर्स पर गैंगस्टर एक्ट भूमाफिया अधिनियम के तहत कार्रवाई होगी। सभी एसएचओ को इन मामलों में तेजी से जांच पूरी करने और अदालत में आरोप पत्र दाखिल करने का आदेश दिया गया है। गौतमबुद्ध नगर पुलिस कई और बड़े माफियाओं की करोड़ों रुपए की संपत्ति चिन्हित कर चुकी है। यह प्रॉपर्टी भी जल्दी जब्त की जाएंगी।"

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.