सात साल तक बुद्ध सर्किट पर होगी बाइक रेसिंग, एक टिकट तीनों दिन चलेगा

इंडियन मोटो जीपी : सात साल तक बुद्ध सर्किट पर होगी बाइक रेसिंग, एक टिकट तीनों दिन चलेगा

सात साल तक बुद्ध सर्किट पर होगी बाइक रेसिंग, एक टिकट तीनों दिन चलेगा

Tricity Today | Buddh International Circuit

Greater Noida News : करीब 10 साल इंतजार करने के बाद रेसिंग स्पोर्ट्स एक बार फिर ग्रेटर नोएडा वापस लौट आए हैं। इस साल 22 सितंबर से पहली मर्तबा मोटो जीपी (Indian Moto GP) बाइक रेस का आयोजन ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (Buddh International Cercuit) पर किया जाएगा। खास बात यह है कि बीआईसी दुनिया की सबसे बड़ी बाइक रेसिंग का आयोजन अगले 7 साल तक लगातार होगा। शुक्रवार को यह जानकारी यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Authority) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने दी है।

इंडियन मोटो जीपी के लिए 7 साल का समझौता
यमुना अथॉरिटी के सीईओ डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने बताया कि देश की पहली मोटो जीपी का आयोजन 23, 24 और 25 सितंबर को बुध इंटरनेशनल सर्किट पर होगा। इसकी तैयारियों के लिए शुक्रवार को राज्य सरकार, यमुना अथॉरिटी और आयोजक कंपनी फेयर स्ट्रीट स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड की बैठक ऑनलाइन हुई है। यह बाइक रेसिंग अगले 7 वर्षों तक बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर होती रहेगी। इसके लिए समझौता हो गया है। यह समझौता भारतीय आयोजक कंपनी फेयर स्ट्रीट स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और मोटो जीपी की लाइसेंस धारक डोरना स्पोर्ट्स के बीच हुआ है।

एक ही टिकट तीन दिन चलेगा

पहली इंडियन मोटो जीपी के लिए टिकटों की बिक्री जोर-शोर से चल रही है। दर्शकों को केवल एक टिकट ख़रीदना होगा। वही एक टिकट तीनों दिन चलेगा। मोटो जीपी का आयोजन सप्ताहांत में होता है। शुक्रवार को अभ्यास होता है। शनिवार को क्वालिफाइंग रेस होती है। इस रेस के परिणाम के मुताबिक बाइकर की रेस के लिए पॉजिशन तय होती है। रविवार को रेस का आयोजन होता है।

मनोरंजन का पूरा इंतजाम रहेगा

आयोजनकर्ताओं ने बताया कि दर्शकों के मनोरंजन का पूरा ख्याल रखा जाएगा। बीआईसी पर फूड पैवेलियन बनाया जाएगा। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से ताल्लुक़ रखने वाली मल्टीनेशनल कंपनियों के लिए अलग पैवेलियन बनेगा। खाने-पीने, नाच-गाने और खेलने के लिए इंतज़ाम किए जाएंगे। रेसिंग और ऑटो स्पोर्ट्स के बारे में जानकारी हासिल करने वालों को अवसर मिलेंगे। स्टूडेंट्स और युवाओं के लिए ख़ास इंतज़ाम किए जाएंगे।

हाथोंहाथ हो रही है टिकटों की बिक्री

दुनिया की नंबर वन बाइक रेसिंग के लिए हाथोंहाथ टिकटों की बिक्री हो रही है। युवाओं में जबरदस्त रुझान देखने को मिल रहा है। अब तक 40 हजार टिकट बेचे जा चुके हैं और इनमें दो कैटिगरी के टिकट सबसे ज़्यादा बिके हैं। सबसे कम क़ीमत वाले टिकट 800 रुपये के हैं। कुल मिलाकर 40,000 टिकटों की बिक्री हो चुकी है। अभी 60,000 और टिकटों की बिक्री होगी। आपको बता दें कि बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट की दर्शक क्षमता 1,00,000 है।

भारत में पहली बार होगी मोटो जीपी

भारत में पहली बार आयोजित हो रही मोटो जीपी के टिकटों की बिक्री 22 जून 2023 को शुरू हुई थी। उस दिन लखनऊ में आयोजकों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी। टिकट नंबर एक मुख्यमंत्री को सौंपा गया था। इसके साथ ही 'बुक माय शो' पर टिकटों की बिक्री शुरू कर दी गई थी। मोटो जीपी का आयोजन कर रही कंपनी फेयर स्ट्रीट स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के पुष्कर नाथ श्रीवास्तव ने बताया कि अब तक 40 हज़ार टिकटों की बिक्री हो चुकी है। इनमें सबसे कम क़ीमत के 800 रुपये वाले 22 हज़ार टिकट बिक चुके हैं। सबसे बड़ी क़ीमत के टिकट 40 हज़ार रुपये के हैं। इस कैटिगरी के 18,000 टिकट बिक गए हैं। शुक्रवार को पुष्कर नाथ श्रीवास्तव ने उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव (खेल) नवनीत सहगल के साथ ऑनलाइन बैठक के दौरान यह जानकारी दी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.