बिलासपुर का तालाब गौतमबुद्ध नगर का मॉडल साबित होगा, एसडीएम अंकित कुमार और पोंड मैन रामवीर तंवर ने शुरू की शानदार पहल

अच्छी खबर : बिलासपुर का तालाब गौतमबुद्ध नगर का मॉडल साबित होगा, एसडीएम अंकित कुमार और पोंड मैन रामवीर तंवर ने शुरू की शानदार पहल

बिलासपुर का तालाब गौतमबुद्ध नगर का मॉडल साबित होगा, एसडीएम अंकित कुमार और पोंड मैन रामवीर तंवर ने शुरू की शानदार पहल

Tricity Today | एसडीएम अंकित कुमार और पॉडमैन रामवीर तंवर ने शुरू की शानदार पहल

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा के बिलासपुर नगर पंचायत में स्थित ऐतिहासिक तालाब अपनी पहचान खो चुका है, लेकिन एसडीएम अंकित कुमार और पॉडमैन नाम से मशहूर रामवीर तंवर ने दोबारा से तालाब को जिंदा करने की मुहिम शुरू की है। एचसीएल सीएसआर फंड के सहयोग से दोबारा से तालाब को जिंदा किया जा रहा है। इस तालाब का क्षेत्रफल 25,640 वर्गमीटर है।

एसडीएम अंकित कुमार ने श्रमदान किया
गुरुवार को एसडीएम अंकित कुमार ने श्रमदान कर शुभारंभ किया। इस मौके पर पॉडमैन नाम से मशहूर रामवीर तंवर भी मौजूद रहे। इसके अलावा ग्रीन यात्रा के संस्थापक दुर्गेश गुप्ता और आलोक पांडे भी मौजूद रहे। दुर्गेश गुप्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमृत सरोवर रूपी धरोहर को पुनर्जीवित करने की दिशा में अभियान चलाया जा रहा है। ग्रेटर नोएडा के बिलासपुर में स्थित तालाब का दशकों पुराना इतिहास है। 

तालाब के बीचो-बीच टापू बनाया जाएगा
एसडीएम अंकित कुमार ने बताया कि पक्षियों के बिहार और आराम के लिए तालाब के बीचो-बीच टापू बनाया जाएगा। यह तालाब आसपास के इलाकों के लिए मॉडल साबित किया जाएगा। तालाब में हमेशा स्वच्छ पानी रह सके, इसके लिए स्वच्छ भूजल का प्रबंध भी किया जाएगा। अंकित कुमार का कहना है कि बिलासपुर तालाब गौतमबुद्ध नगर का एक अमृत सरोवर के रूप में तब्दील किया जाएगा।

इस तालाब में नहाने से लोगों के दुख दर्द दूर होते है
माना जाता है कि इस तालाब में नहाने से लोगों के दुख दर्द दूर हो जाते हैं, लेकिन पिछले काफी सालों से यह तालाब मृत अवस्था में पड़ा हुआ है। आज वह तालाब खुद बीमारी से ग्रस्त है और कोई ध्यान देने वाला नहीं है। आलोक पांडे ने बताया कि जलकुंभी निकालने के बाद उसका गंदा पानी बाहर निकाला जा रहा है। उसके बाद कुछ समय के लिए सूखा छोड़ दिया जाएगा। सुखा होने के बाद चारों तरफ हरियाली लगाई जाएगी और गड्ढे भरे जाएंगे। बिलासपुर का जो गंदा पानी तालाब में जाता है। उसको रोका जाएगा और सफाई व्यवस्था की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.