बिमटेक ने स्टार्टअप कुंभ का आयोजन किया, योगेंद्र उपाध्याय बोले- यूपी में नया परिवेश तैयार

ग्रेटर नोएडा : बिमटेक ने स्टार्टअप कुंभ का आयोजन किया, योगेंद्र उपाध्याय बोले- यूपी में नया परिवेश तैयार

बिमटेक ने स्टार्टअप कुंभ का आयोजन किया, योगेंद्र उपाध्याय बोले- यूपी में नया परिवेश तैयार

Tricity Today | बिमटेक ने स्टार्टअप कुंभ का आयोजन किया

  • - स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के लिए 60 इनक्यूबेटर और एक्सीलेटर स्थापित किए : योगेन्द्र उपाध्याय
  • - बिमटेक की अगुवाई में ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपोमार्ट में स्टार्टअप कुंभ का हुआ आयोजन
  • - पूरे देश से आए कई स्टार्ट दिग्गजों ने लिया कार्यक्रम में हिस्सा, जी-20 देशों स्टार्टअप्स भी शामिल हुए
Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपोमार्ट एंड सेंटर में मंगलवार को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (BIMTECH) और अटल इन्क्यूबेशन सेंटर ने जी-20 नेशनल रोड शो स्टार्टअप कुंभ' का आयोजन किया। इसमें 50 निवेशकों, 100 स्टार्टअप और 20 वक्ताओं ने हिस्सा लिया। मंगलवार को स्टार्ट कुंभ का उद्घाटन उत्तर प्रदेश सरकार में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने किया। बिमटेक के निदेशक डॉ.हरिवंश चतुर्वेदी, नीति आयोग में अटल इनोवेशन मिशन के निदेशक चिंतन वैष्णव, जीत विजय और आकाश त्रिपाठी इस अवसर पर मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

यूपी सरकार ने स्टार्टअप्स के लिए नया परिवेश तैयार किया : उपाध्याय
कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद प्रदेश सरकार में मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने कहा, "जी-20 डिजिटल इनोवेशन एलायंस को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने नवप्रवर्तन को पहचानने और समर्थन करने के लिए लॉन्च किया है। इस निकाय के पास वैश्विक प्रभाव के लिए डिजिटल समाधान हैं। इसी साल अगस्त महीने में बैंगलोर में एक ग्रैंड समिट होगी, वहां 174 चयनित स्टार्ट-अप और निवेशक भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि सरकार अधिक उद्यमियों और स्टार्टअप को आकर्षित करने के लिए नई पहल कर रही है। बेहतर स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने और यूपी को एक नई दृष्टि देने के लिए सरकार ने 23 जिलों में 60 इनक्यूबेटर और एक्सीलेटर स्थापित किए हैं। जिनके माध्यम से स्टार्टअप को सलाह, नेटवर्किंग और अन्य संसाधन प्रदान किया जा सकेंगे।" उपाध्याय ने आगे कहा, "यह सारे केंद्र राज्य में स्टार्टअप्स की सफलता में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। यूपी में वर्तमान में 9,000 से अधिक पंजीकृत स्टार्टअप हैं। यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी सरकार ने कार्यबल को कुशल बनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम शुरू किए हैं। विशेष रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और ब्लॉकचेन बढ़ रही है।"

हमारे इंक्यूबेशन सेंटर में 250 स्टार्टअप्स : डॉ.हरिवंश
बिमटेक के निदेशक डॉ.हरिवंश चतुर्वेदी ने कहा, "अटल इनक्यूबेशन सेंटर ने पिछले चार वर्षों के दौरान भारत के विभिन्न हिस्सों में स्टार्ट-अप्स का मार्गदर्शन कर रहा है। यह प्रतिष्ठा की बात है कि भारत जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है। शिखर सम्मेलन को सही मायने में 'कुंभ' कहा जाता है, क्योंकि कुंभ से बड़ा संस्कृति को समेटने वाला कोई बर्तन नहीं है। बिमटेक में अटल इन्क्यूबेशन सेंटर में करीब 250 स्टार्टअप हैं। इसके साथ ही करीब 150 स्टार्टअप पर हम लोग कार्य कर रहे हैं।" एमईआईटीवाई के संयुक्त सचिव आकाश त्रिपाठी ने कहा कि जी-20 डीआईए स्टार्टअप कुंभ हमारे स्टार्टअप्स को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित करने का एक बड़ा अवसर है। इस महासम्मेलन में जी-20 देशों के अलावा 9 और गैर सदस्य देश भाग लेंगे। कुल मिलाकर दुनिया के 29 देशों से हजारों की संख्या में स्टार्टअप्स आएंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.