ब्राह्मण, गुर्जर और ठाकुर उम्मीदवार आए आमने-सामने, कांटे का होगा मुकाबला

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा चुनाव 2024 : ब्राह्मण, गुर्जर और ठाकुर उम्मीदवार आए आमने-सामने, कांटे का होगा मुकाबला

ब्राह्मण, गुर्जर और ठाकुर उम्मीदवार आए आमने-सामने, कांटे का होगा मुकाबला

Tricity Today | गौतमबुद्ध नगर लोकसभा चुनाव 2024

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर में अब लोकसभा चुनाव 2024 आसान नहीं होगा। भारतीय जनता पार्टी के बाद समाजवादी पार्टी और अब बहुजन समाज पार्टी ने अपने उम्मीदवार मैदान में खड़े कर दिए हैं। सबसे खास बात यह है कि तीनों उम्मीदवार अलग-अलग बिरादरी से संपर्क रखते हैं। भारतीय जनता पार्टी ने ब्राह्मण नेता को टिकट दिया है तो वहीं समाजवादी पार्टी ने गुर्जर नेता और बहुजन समाज पार्टी ने ठाकुर बिरादरी से जुड़े नेता को मैदान में खड़ा कर दिया है। 

भाजपा का ब्राह्मण चेहरा
सबसे पहले भारतीय जनता पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद डॉ.महेश शर्मा को टिकट दिया। डॉक्टर महेश शर्मा ब्राह्मण समाज से संपर्क रखते हैं। वह पिछले दो बार से लगातार सांसद हैं। अब वह चौथी बार सांसद पद का चुनाव लड़ रहे हैं। आपको बता दें कि डॉ.महेश शर्मा ने पहली बार वर्ष 2009 में चुनाव लड़ा था। उस दौरान उनका हार का सामना करना पड़ा। उसके बाद वर्ष 2014 और वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में डॉक्टर महेश शर्मा ने जीत हासिल की है।

समाजवादी पार्टी का गुर्जर चेहरा
दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी ने राहुल अवाना को सांसद पद का उम्मीदवार बनाया है। राहुल अवाना से पहले डॉक्टर महेंद्र नागर को अखिलेश यादव ने सांसद का चुनाव लड़ने के लिए मैदान में खड़ा किया था, लेकिन कुछ सपा नेताओं ने इसका विरोध किया और लखनऊ में डेरा डाल लिया था। इसके बाद अखिलेश यादव ने डॉक्टर महेंद्र नागर का टिकट काट दिया और राहुल अवाना को टिकट दे दिया। बड़ी बात यह है कि महेंद्र और राहुल दोनों गुर्जर समाज से संपर्क रखते हैं। सीधे तौर पर हम यह भी कह सकते हैं कि अखिलेश यादव का गौतमबुद्ध नगर के गुर्जरों पर ज्यादा फोकस है।

बसपा का ठाकुर चेहरा
अब गुरुवार की शाम को मायावती ने गौतमबुद्ध नगर से अपना उम्मीदवार तय कर दिया है। गौतमबुद्ध नगर से बसपा के टिकट पर ठाकुर राजेंद्र सोलंकी चुनाव लड़ेंगे। राजेंद्र सोलंकी राजपूत समाज से संपर्क रखते हैं। जानकारी के मुताबिक उनकी गिनती ठाकुर समाज के दिग्गज नेताओं में की जाती है। राजनीति से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि तीनों पार्टियों ने अपने अलग-अलग बिरादरी से उम्मीदवार मैदान में उतर कर मामला दिलचस्प कर दिया है। तीनों उम्मीदवार अपनी बिरादरी से जुड़े वोटरों को खींचने का प्रयास करेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.