ग्रेटर नोएडा का बजट 4399 करोड़, सेक्टर और गांवों सुविधाएं बढ़ेंगी, जानिए कहां कितना खर्च होगा

सबसे बड़ी खबर : ग्रेटर नोएडा का बजट 4399 करोड़, सेक्टर और गांवों सुविधाएं बढ़ेंगी, जानिए कहां कितना खर्च होगा

ग्रेटर नोएडा का बजट 4399 करोड़, सेक्टर और गांवों सुविधाएं बढ़ेंगी, जानिए कहां कितना खर्च होगा

Tricity Today | Narendra Bhooshan IAS

Greater Noida Authority Board Meeting : ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के वार्षिक बजट पर शनिवार को मुहर लगा दी है। यूपी के औद्योगिक विकास आयुक्त और प्राधिकरण चेयरमैन संजीव मित्तल की अध्यक्षता में बोर्ड बैठक हुई। जिसमें 4398.90 करोड़ रुपये का बजट पास किया गया है। प्राधिकरण ने भू-अधिग्रहण और जेवर एयरपोर्ट परियोजना के लिए 2,200 करोड़ रुपये, मेट्रो रेल परियोजना के लिए 75 करोड़ और स्टेडियम-खेल के मैदानों के लिए 100 करोड़ रुपये आरक्षित किए हैं। इसके अलावा प्राधिकरण ने ग्राम विकास को प्राथमिकता पर रखा है।

ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने बताया कि गांवों के विकास पर जोर दिया जाएगा। इस वित्त वर्ष के दौरान ग्रामीण विकास और सेवाओं पर 210 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। दूसरी ओर शहरी सेवाओं पर 460.20 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। निर्माण कार्यों पर 900 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान किया है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की 122वीं बोर्ड बैठक शनिवार को हुई। बैठक की अध्यक्षता चेयरमैन अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त संजीव मित्तल ने की। बैठक में औद्योगिक विकास विभाग के प्रमुख सचिव अरविन्द कुमार, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेन्द्र भूषण, नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु माहेश्वरी, यमुना प्राधिरकरण के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह, ग्रेटर नोएडा के एसीईओ दीप चन्द्र समेत बोर्ड के अन्य सदस्य मौजूद रहे। प्राधिकरण ने वित्त वर्ष 2020-21 का पुनरीक्षित और वित्त वर्ष 2021-22 का बजट प्रस्तुत किया। बोर्ड ने बजट को पास कर दिया है। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 4398.90 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया है। बजट पास होने से ग्रेटर नोएडा में विकास की रफ्तार और तेज होने की उम्मीद है।

शहर में सुविधाओं को दुरुस्त करने पर 460 करोड़ खर्च होंगे
सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने ग्राम विकास और स्मार्ट विलेज के लिए फंड का प्रावधान इस बजट में किया है। प्राधिकरण इस पर 210 करोड़ रुपये खर्च करेगा। वर्तमान में करीब 67.59 करोड़ के काम चल रहे हैं। लगभग 15.11 करोड़ रुपये के कार्य टेंडर प्रक्रिया में हैं। लगभग 62.45 करोड़ रुपये के कार्यों का आगणन तैयार किया जा रहा है। गांवों के साथ शहर की सुविधाओं को भी दुरुस्त करने के लिए बजट का प्रावधान किया गया है। अर्बन सर्विसेज और स्वास्थ्य सेवाओं पर 460.20 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा निर्माण कार्यों के लिए 900 करोड़ रुपये आरक्षित किए गए हैं।

विकास प्राधिकरण शहर में मेट्रो का विस्तार करेगा
ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने शहर में मेट्रो परियोजना का विस्तार करने के लिए इस बार के बजट में 75 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। नए सेक्टर के लिए भूमि अधिग्रहण और जेवर एयरपोर्ट परियोजना के लिए 2,200 करोड़ रुपये बजट में आरक्षित किए हैं। जेवर एयरपोर्ट में प्राधिकरण की 12.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसके अलावा मेट्रो रेल परियोजना के लिए 75 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

सेक्टर-गांव में बनेंगे खेल के मैदान
प्राधिकरण अपने सेक्टरों और गांवों में स्टेडियम बनाएगा। खेल के मैदान विकसित करेगा। स्टेडियम और खेल के मैदानों को विकसित करने में 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। कम्युनिटी सेन्टरों और मल्टीपर्पज सेन्टरों के लिए 25 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। प्राधिकरण ग्रेटर नोएडा वेस्ट में अपना साइट ऑफिस बनाएगा। इसके लिए बजट में 36.10 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

100 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर स्टेशन बनेंगे
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए प्रतिबद्ध है। केंद्र सरकार की कंपनी एनर्जी एफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड देशभर में 2000 से अधिक इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर स्टेशन स्थापित कर चुकी है। प्राधिकरण ने शहर में 100 स्थानों पर ईवीएस लगाने का फैसला लिया है। बोर्ड ने इसकी मंजूरी दे दी है। अब यह कंपनी यहां पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर स्टेशन स्थापित करेगी।



प्राधिकरण को एसबीआई के स्ट्रेस फंड से पैसे मिलेगा
फंसी हुई बिल्डर परियोजनाओं को केंद्र सरकार के स्ट्रेस फंड से पूरा किया जाएगा। एसबीआई कैप के जरिये यह पैसा मिल रहा है। प्राधिरकण बिल्डर को यह फंड जारी करने से पहले अपने बकाया भुगतान की शर्त रखी है। एसबीबाई कैप पहले प्राधिकरण का बकाया भुगतान करेगा। इसके बाद बिल्डर को पैसा जारी करेगा। इससे परियोजना पूरी होने के बाद खरीदारों को कब्जा मिलने में समय नहीं लगेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.