जिला रेलवे लाइन के जरिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़ेगा

बुलंदशहर जिले के लिए खास खबर : जिला रेलवे लाइन के जरिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़ेगा

जिला रेलवे लाइन के जरिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़ेगा

Google Image | Symbolic Image

Greater Noida : यमुना सिटी में उद्योग लगाने की इच्छा रखने वाले उद्यमियों और बसने की योजना बना रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। यमुना सिटी, ईस्टर्न और वेस्टर्न रेलवे कॉरिडोर को एक डेडिकेटेड रेलवे लाइन से सीधे जोड़ा जाएगा। दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन पर पड़ने वाले चोला रेलवे स्टेशन तक यमुना सिटी का फैलाव होने जा रहा है। इसके लिए बुलंदशहर और खुर्जा विकास प्राधिकरण के 55 गांवों को यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) में शामिल करने के लिए प्रस्ताव यमुना अथॉरिटी के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह (Dr. Arunvir Singh) ने शासन के पास मंजूरी के लिए भेजा है। चोला रेलवे स्टेशन की ओर से पूर्वी क्षेत्र में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का कार्ग्रो हब बनेगा। यहां पर वेयर हाउसिंग हब और लॉजेस्टिक हब बनाए जाएंगे।

शासन की मंजूरी मिलते ही 55 गांव यमुना सिटी में शामिल हो जाएंगे
यह नई रेलवे लाइन बनने के बाद चोला रेलवे स्टेशन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कुल 16 किलोमीटर दूर रह जाएगा। भविष्य में चोला रेलवे स्टेशन और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को रेलवे लाइन के जरिए जोड़ने की योजना है। इनमें 12 गांव बुलंदशहर विकास प्राधिकरण और 43 गांव खुर्जा विकास प्राधिकरण के शामिल हैं। इन सभी 55 गांवों को यमुना प्राधिकरण में शामिल करने के लिए यमुना अथॉरिटी ने एक प्रस्ताव शासन के पास भेजा है। दोनों प्राधिकरणों से आपत्तियां मांगी गईं। दोनों अथॉरिटी ने अपने-अपने अधिसूचित एरिया के 55 गांवों को यमुना सिटी में शामिल करने के लिए सैद्धांतिक सहमति दे दी है। अब शासन ने मंजूरी मिलने का इंतजार बाकी है। इन 55 गांवों को यमुना सिटी के फेस-2 वाले मास्टर प्लान में शामिल किया जाएगा। 

यमुना सिटी के फेज-2 में शामिल होगा यह इलाका
फेस-2 के मास्टर प्लान में 15 प्रतिशत आवासीय, 23 प्रतिशत इंडस्ट्री, 3 प्रतिशत मिक्स लैड यूज, 4 प्रतिशत मल्टीपल लैडयूज, 8 प्रतिशत कमर्शियल और बाकी एरिया में ग्रीन व संस्थागत समेत अन्य सुविधाएं विकसित की जाएं

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.