रंग लाई ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की मुहिम, 36 छात्रों को मिला रोजगार

अच्छी खबर : रंग लाई ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की मुहिम, 36 छात्रों को मिला रोजगार

रंग लाई ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की मुहिम, 36 छात्रों को मिला रोजगार

Tricity Today | कौशल विकास केंद्र से प्रशिक्षण पूरा करते ही 36 छात्रों को नौकरी मिल गई

  • - प्रशिक्षण पूरा होते ही इन छात्रों को मिला रोजगार
  • - रंग लाई ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की मुहिम
Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) और राष्ट्रीय कौशल विकास (National Skill Development) निगम की संयुक्त मुहिम अब रंग लाने लगी है। ग्रेटर नोएडा के गवर्नमेंट प्राइमरी मुबारिकपुर स्थित कौशल विकास केंद्र से प्रशिक्षण पूरा करते ही 36 छात्रों को नौकरी मिल गई। इन छात्रों के लिए भविष्य संवारने की राह भी खुल गई। 

27 जुलाई से खुले कौशल विकास केंद्र 
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की संयुक्त पहल से ट्रेडिक्स टॉवर, सेक्टर अल्फा वन और मुबारकपुर (सूरजपुर) में ही 27 जुलाई 2021 को सबसे पहले कौशल विकास केंद्र खोले गए। गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल के पास, मुबारिकपुर से पहले बैच में दाखिला पाने वाले 140 छात्रों ने टेलीकॉम ट्रेड में तीन माह का प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया। 

36 छात्रों को नौकरी मिली
इन 140 छात्रों में 55 ने प्लेसमेंट के लिए आवेदन किए थे, जिनमें से 36 छात्रों को नौकरी मिल गई है। अधिकांश छात्र 12वीं तक की शिक्षा प्राप्त हैं। शेष छात्रों के लिए भी प्रयास चल रहे हैं। इन छात्रों को अलग-अलग कंपनियों में सेल्स एग्जिक्यूटिव की नौकरी मिली है। इनमें से अधिकतर छात्र गौतमबुद्ध नगर से हैं। 

यहां चल रहे केंद्र
गौरतलब है कि ग्रेटर नोएडा में अब तक कुल 4 केंद्र खोले गए हैं, जिनमें ट्रेडिक्स टॉवर, सेक्टर अल्फा वन और मुबारकपुर के अलावा नॉलेज पार्क थ्री और नोएडा आईटीआई मेन रोड, चिपियाना बुजुर्ग में 2 केंद्र चल रहे हैं। वहीं, दो और केंद्रों को जल्द शुरू करने की तैयारी है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की पहल
राष्ट्रीय कौशल विकास निगम से तालमेल बनाकर युवाओं को प्रशिक्षण दिलाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर पहली बार कौशल विकास विभाग का भी गठन किया गया। इसके जरिए युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा रहा है।    

बहुत हर्ष का विषय है : सीईओ नरेंद्र भूषण
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए कौशल विकास केंद्र खोले गए हैं। यह बहुत हर्ष का विषय है कि पहले बैच के अधिकतर बच्चों को रोजगार मिल गया है। एक तरफ युवाओं को रोजगार मिल रहा है तो दूसरी तरफ उद्योगों को अपनी जरूरत के हिसाब से कर्मचारी मिलने लगे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.