चिटहेरा गांव के वरिष्ठ किसान श्यामी नंबरदार की तेरहवीं मनाई, पूर्वजों ने 1857 की क्रांति में निभाया था अहम रोल

ग्रेटर नोएडा : चिटहेरा गांव के वरिष्ठ किसान श्यामी नंबरदार की तेरहवीं मनाई, पूर्वजों ने 1857 की क्रांति में निभाया था अहम रोल

चिटहेरा गांव के वरिष्ठ किसान श्यामी नंबरदार की तेरहवीं मनाई, पूर्वजों ने 1857 की क्रांति में निभाया था अहम रोल

Tricity Today | Shyami Numberdar

Greater Noida News : चिटहेरा गांव के वरिष्ठ किसान नेता स्वर्गवासी श्याम सिंह भाटी उर्फ श्यामी नंबरदार की 13वीं मनाई गई। इस अवसर पर उनके आवास पर पहुंचकर किसान नेताओं ने उन्हें पुष्प अर्पित किए है। श्यामी नंबरदार के बेटे बंटी भाटी ने बताया कि उनका 29 अप्रैल 2022 को पीलिया और कैंसर की बीमारी के चलते इलाज के दौरान दिल्ली एम्स में निधन हो गया था। 

नंबरदार के पूर्वज थे क्रांतिकारी 
श्यामी नंबरदार के पूर्वज महान क्रांतिकारी थे। 1857 की क्रांति के दौरान अंग्रेज अधिकारी कर्नल टिपनिस के घोड़े को चिटहेरा में जीटी रोड पर फत्ता सिंह नंबरदार ने गिरा दिया था। इस मामले में बुलंदशहर के काले आम पर फांसी खाने वाले चिटहेरा निवासी फत्ता सिंह नंबरदार के प्रपौत्र थे। 

किसानों के अधिकारों के लिए संघर्ष किया
किसान नेता सुनील फौजी एडवोकेट ने बताया कि किसान अधिकार युवा रोज़गार आंदोलन में जुड़े संगठन जय जवान जय किसान मोर्चा के संस्थापक सदस्य और संरक्षक मण्डल के नेता श्यामी नंबरदार ने वर्ष 2009 से  यूपीएसआईडीसी, शिवनाडार बिल्डर, अंसल, हाई टैक बिल्डर, एनटीपीसी और ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे के साथ-साथ डीएफसीसी, डीएमआइसी आदि परियोजनाओं से प्रभावित किसानों के अधिकारों के लिए लगातार संघर्ष किया। 

अन्ना आन्दोलन पर बनी फिल्म में श्यामी नंबरदार का रोल
श्यामी नंबरदार ने 2011 में दिल्ली में हुए जन आन्दोलन में भी भाग लिया और वर्ष 2016 में अन्ना आन्दोलन के ऊपर बनी फिल्म अन्ना में वरिष्ठ किसान नेता का रोल भी अदा किया था। इस अवसर पर बडी संख्या में किसानों और  क्षेत्रवासियों ने उनके आवास पर पहुंचकर श्रृद्धा सुमन अर्पित किए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.