जेवर एयरपोर्ट की साइट पर पहुंचेंगे यूपी के मुख्य सचिव, उड़ान भरने से पहले लेंगे जायजा

बदलता उत्तर प्रदेश : जेवर एयरपोर्ट की साइट पर पहुंचेंगे यूपी के मुख्य सचिव, उड़ान भरने से पहले लेंगे जायजा

जेवर एयरपोर्ट की साइट पर पहुंचेंगे यूपी के मुख्य सचिव, उड़ान भरने से पहले लेंगे जायजा

Tricity Today | मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र

Greater Noida News : जेवर में बना रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का काम लगभग पूरा हो गया है। इस एयरपोर्ट को बनने के बाद दिल्ली एनसीआर को दूसरे शहरों से जुड़ने का मौका मिलेगा। बेहतर कनेक्टिविटी के साथ कई परियोजनाएं धरातल में उतरेंगे। यमुना प्राधिकरण लगातार जेवर एयरपोर्ट के काम को जल्द से-जल्द खत्म करने में लगा हुआ है। तो यह एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार का अहम मुद्दा बना हुआ है। चाहे योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) हो या नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इस एयरपोर्ट को बनने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच अब उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्र जेवर एयरपोर्ट आने वाले हैं।

मुख्य सचिव आएंगे नोएडा 
मिली जानकारी के मुताबिक, 2 जून को उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र जेवर एयरपोर्ट की समीक्षा करने के लिए आएंगे। वहीं यमुना प्राधिकरण एरिया में चल रहे विकास कार्यों की जायजा लेंगे। इसके साथ ही एयरपोर्ट पर जाकर निर्माण कार्य को देखंगे। पहले भी मुख्य सचिव योगी आदित्यनाथ के साथ जेवर एयरपोर्ट को जायजा लेने आ चुके हैं। 

15 जून तक इंटरचेंज का काम पूरा होगा
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अक्टूबर 2024 में उड़ान शुरू हो जाएंगे। पहले दिन ही नेशनल और इंटरनेशनल लेवल की उड़ान शुरू हो जाएगी। इसका काम काफी तेजी के साथ चल रहा है। नोएडा एयरपोर्ट से यमुना एक्सप्रेसवे को जोड़ने का 80 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। जानकारी के मुताबिक, आगामी 15 जून तक यमुना एक्सप्रेसवे पर इंटरचेंज का काम पूरा हो जाएगा, जिससे दिल्ली और आगरा से सीधा जेवर एयरपोर्ट कनेक्ट हो जाएगा।

जल्द उड़ेंगे विमान 
एयरपोर्ट के लिए सबसे ज्यादा जरूरी रनवे है। जेवर हवाईअड्डे के लिए अभी एक रनवे बनाया जा रहा है।  कार्यदायी एजेंसी और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने शासन को बताया कि रनवे बन गया है। जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से लॉन्ग डिस्टेंस फ्लाइट के लिए जरूरी तैयारियां पूरी हो गई हैं। आने वाली 25 अप्रैल से लॉन्ग डिस्टेंस फ्लाइट का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मतलब, 25 अप्रैल से जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से लंबी दूरी वाली उड़ान शुरू हो जाएंगी। इसके लिए रनवे पूरी तरह तैयार है। फिलहाल रडार की जरूरत नहीं है। एयरपोर्ट से रोजाना 50 उड़ान रडार बिना किसी परेशानी के उड़ाई जा सकती है। चरण एक का विकास सितंबर-2024 में पूरा होने वाला है। दिसंबर 2023 के अंत तक 3,900 मीटर लंबे रनवे का निर्माण पूरा कर लिया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.