12वीं तक चलेंगी क्लासेस, नए टीचर्स की होगी भर्ती

ग्रेटर नोएडा में कस्तूरबा गांधी स्कूलों की बदलेगी सूरत : 12वीं तक चलेंगी क्लासेस, नए टीचर्स की होगी भर्ती

12वीं तक चलेंगी क्लासेस, नए टीचर्स की होगी भर्ती

Google Image | Symbolic Image

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर में 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं' पर जोर दिया जा रहा है। जिले में दो कस्तूरबा गांधी बालिका स्कूलों (केजीबीवी) को आगामी शैक्षणिक सत्र में कक्षा 9 से 12 तक शामिल करने के लिए अपग्रेड किया जाएगा। पहले जगह के कारण ये स्कूल कक्षा 8 तक ही सीमित थे। जिला बेसिक शिक्षा (Basic Education Department) विभाग ने अब जेवर में तीर्थली कंपोजिट स्कूल और दादरी ब्लॉक के बोड़ाकी में कंपोजिट स्कूल के परिसर में जमीन चिह्नित कर ली है।

केंद्रीय सरकार की योजना केजीबीवी 
मिली जानकारी के मुताबिक, कस्तूरबा गांधी निर्माण कार्य इसी शैक्षणिक सत्र से शुरू होगा और नए प्रवेश कक्षाएं अगले शैक्षणिक सत्र से शुरू होंगी। एक अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि इसके अतिरिक्त, स्कूलों के लिए नए शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। केजीबीवी एक केंद्रीय सरकार की योजना है जिसे दुर्गम क्षेत्रों में एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों की छात्राओं के लिए उच्च प्राथमिक स्तर पर आवासीय विद्यालय स्थापित करने के लिए अगस्त 2004 में शुरू किया गया था।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव 
बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि चार महीने पहले अपग्रेडेशन के लिए राज्य सरकार के माध्यम से केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा गया था। कार्य योजना तैयार होने और भूमि आवंटन का नक्शा तैयार होने के बाद केंद्र सरकार द्वारा बजट तय किया जाएगा। दनकौर डिग्री कॉलेज के पास 100 बिस्तरों वाले नए कस्तूरबा छात्रावास की भी योजना बनाई जा रही है। दोनों कस्तूरबा विद्यालयों में नामांकित छात्रों को भी आवासीय सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही 100 बेड वाले होस्टल्स में बेडों की संख्या 300 हो जाएंगे। 

छात्राओं को मिलेगा पढ़ने का मौका 
शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में लड़कियों के लिए उच्च माध्यमिक विद्यालयों की कमी के कारण दो स्थानों का चयन किया गया था। दादरी में इंटर कॉलेज कुछ गांवों से बहुत दूर है, जिससे लड़कियों के लिए स्कूल जाना मुश्किल हो जाता है। दूरी के कारण, कई लड़कियां कक्षा 8 के बाद अपनी पढ़ाई बंद कर देती हैं। आवासीय बालिका विद्यालय के निर्माण से उन्हें अपनी पढ़ाई जारी रखने का मौका मिलेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.