कमिश्नर आलोक सिंह की टीम लगातार 12 महीनों से यूपी में अव्वल, सबसे कम समय में पीड़ितों तक मदद पहुंचाने का रिकॉर्ड कायम

शाबाश नोएडा पुलिस : कमिश्नर आलोक सिंह की टीम लगातार 12 महीनों से यूपी में अव्वल, सबसे कम समय में पीड़ितों तक मदद पहुंचाने का रिकॉर्ड कायम

कमिश्नर आलोक सिंह की टीम लगातार 12 महीनों से यूपी में अव्वल, सबसे कम समय में पीड़ितों तक मदद पहुंचाने का रिकॉर्ड कायम

Google Image | कमिश्नर आलोक सिंह

Gautam Buddh Nagar : संकट और आपातकालीन परिस्थितियों में राज्य के नागरिकों को पुलिस सहायता देने के लिए डायल 112 (Dial 112) उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) की एक महत्वपूर्ण योजना है। कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर (Commissionerate Gautam Budh Nagar) ने यूपी 112 के माध्यम से जिले के लोगों को सहायता देने में कीर्तिमान स्थापित किया है। उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्ध नगर डायल 112 का रिस्पांस टाइम फरवरी महीने में सबसे शानदार आंका गया है। इससे पहले भी 11 बार गौतमबुद्ध नगर डायल 112 का रिस्पांस टाइम पूरे प्रदेश में बेहतर आया है। अबकी बार गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट टीम लगातार 12वीं नंबर-1 पर आई है। एक बार फिर गौतमबुद्ध नगर पुलिस डायल 112 टीम ने रिस्पांस टाइम ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है।

जिले में 115 पीआरवी तैनात
जून 2022 में पूरे प्रदेश के यूपी 112 के रेस्पान्स टाईम में कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर द्वारा प्रथम स्थान प्राप्त किया गया है। पिछले साल जुलाई 2021 से लगातार कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर प्रथम स्थान पर ही रहा है। वर्तमान में प्रतिदिन लगभग 400-450 इवेन्ट प्राप्त होते है, जिनको कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर से डायल 112 से 65 चार पहिया पीआरवी और 50 दो पहिया पीआरवी द्वारा पंहुचकर त्वरित सहायता प्रदान की जाती है। 

जून में कुल 17,612 सूचनाएं प्राप्त हुई
कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर में माह जून में कुल 17,612 सूचनायें प्राप्त हुई, जिनपर पीआरवी द्वारा तत्काल घटना स्थल पर पहुंचकर त्वरित कार्यवाही कर सहायता प्रदान की गई। महिला की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए गौतमबुद्ध नगर में 06 महिला पीआरवी चलती है। हाईवे पर सुरक्षा एवं त्वरित रेस्पांस के लिए 04 पीआरवी ईस्टर्न-पेरीफेरल और 02 पीआरवी यमुना-एक्सप्रेस-वे पर संचालित रहती है। 

04 बार ’’पीआरवी ऑफ दा डे’’ का खिताब मिला
जून माह में कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर में शहरी क्षेत्र में पीआरवी का एवरेज रेस्पांस टाइम 04 मिनट 21 सैकण्ड रहा और देहात क्षेत्र में पीआरवी का रेस्पांस टाइम 06 मिनट 09 सैकण्ड रहा। कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर का माह जून का ऐवरेज रेस्पांस टाइम 05 मिनट 29 सैकण्ड रहा है। पीआरवी की उत्तम कार्यशेली, तकनीकी सहायता और जल्द से जल्द कॉलर को पूर्ण रूप से सहायता प्रदान करने के लिये पीआरवी कर्मियों को समय-समय पर 18 दिवसीय फ्रेशर और प्रत्येक 06 माह के अन्तराल में सभी पीआरवी कर्मियों को 09 दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर की पुलिस लाईन में सम्पन्न कराया जाता है। विगत माह जून में प्रदेश के यूपी-112 कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर 04 बार ’’पीआरवी ऑफ दा डे’’ का खिताब प्राप्त किया है।

गौतमबुद्ध नगर डायल 112 के जून में बेहतरीन कार्य -
पहला कार्य :
बीते 01 जून 2022 को थाना दादरी क्षेत्रान्तर्गत चोरी की सूचना पर पीआरवी 2648 तत्काल मौके पर पहुंची। सूचना मिलने के बाद कॉलर द्वारा बताई गई लोकेशन की तरफ आरोपियों का पीछा किया तो 20 किमी दूर दनकौर थाना क्षेत्र में कॉलर की गाड़ी खड़ी मिली। पीआरवी कर्मियों ने गाडी को बरामद कर आवश्यक कार्यवाही के लिए थाना दनकौर के सुपुर्द कर कॉलर को सूचना दी।

दूसरा कार्य : 01 जून 2022 को ही थाना कासना क्षेत्रान्तर्गत पीआरवी 4694 के कर्मियों द्वारा गश्त के दौरान देखा कि रास्ते में काफी भीड़ एकत्र थी। पास गए तो ज्ञात हुआ कि एक कम्पनी जिसका ताला बन्द है, उसमें काफी शोर सुनाई दे रहा है। पीआरवी कर्मियों ने ताला खुलवाकर देखा तो कम्पनी सुपरवाइजर तैनात गार्ड के साथ मारपीट कर रहा था। जिसमें गार्ड गंभीर रूप से घायल हो गया था। पीआरवी कर्मियों ने गार्ड को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया और आरोपी को स्थानीय थाना पुलिस को सौंप दिया।

तीसरा कार्य : 15 जून 2022 को थाना फेस-3 क्षेत्रान्तर्गत पीआरवी 4673 के कर्मियों द्वारा गश्त के दौरान देखा कि एक लडका गाड़ी की खिड़की तोड़ने का प्रयास कर रहा था। पुलिस ने उसको रोकने का प्रयास किया तो वह लड़का काफी तेजी से भागने लगा। पीआरवी कर्मियों द्वारा त्वरित कार्यवाही करते दौड़कर लडके को पक़ड लिया। पूछताछ की तो उसने बताया कि वह गाड़ी चोरी करने का प्रयास कर रहा था। 

चौथा कार्य : 28 जून 2022 को थाना दादरी क्षेत्रान्तर्गत पीआरवी 2648 के कर्मियों द्वारा गश्त के दौरान ट्रक चालक ने सूचना दी कि एक कार में सवार बदमाश ट्रक से लूटपाट करके भागे है। पीआरवी कर्मियों ने तुरंत कार्यवाही करते हुए पीआरवी 1241 और 1865 की मदद से आरोपियों का लगभग 02 किमी पीछा करते हुए एक आरोपी को दौडकर पक़ड लिया और दो आरोपी भाग गए। पीआरवी कर्मियों द्वारा कार की तलाशी ली तो उसमें तेल से भरे हुए 03 केन बरामद हुए। पीआरवी ने पकड़ गए आरोपी को बरामद सामान के साथ थाने को सौप दिया। जिसके बाद थाना पुलिस ने आगे की कार्रवाई की।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.