फिल्म सिटी के लिए निर्माण कंपनियों ने बनाई दूरी, टेंडर में नहीं लिया हिस्सा, जानिए वजह

Greater Noida : फिल्म सिटी के लिए निर्माण कंपनियों ने बनाई दूरी, टेंडर में नहीं लिया हिस्सा, जानिए वजह

फिल्म सिटी के लिए निर्माण कंपनियों ने बनाई दूरी, टेंडर में नहीं लिया हिस्सा, जानिए वजह

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida : यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-21 में प्रस्तावित फिल्म सिटी के लिए फिर टेंडर निकाले जाएंगे। फिल्म सिटी को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा। पहले चरण के लिए टेंडर इसी महीने निकाले जाएंगे। टेंडर और कंसेशन एग्रीमेंट में कई जरूरी संशोधन भी होंगे।

ऑनलाइन किसी भी कंपनी का आवेदन नहीं
यमुना प्राधिकरण सेक्टर-21 में 1000 एकड़ में फिल्म सिटी विकसित करना चाहता है। इसके लिए दो बार ग्लोबल टेंडर निकाले गए थे, लेकिन एक बार भी कोई कंपनी नहीं आई। अधिकारियों का कहना है कि इतने बड़े क्षेत्रफल में फिल्म सिटी विकसित करने के लिए कोई बड़ी कंपनी आगे नहीं आ रही है। इस बार निकाले गए ग्लोबल टेंडर की अंतिम तिथि 31 मार्च थी। ऑनलाइन किसी भी कंपनी ने आवेदन नहीं किया। जबकि चार ऑफलाइन प्रस्ताव यमुना प्राधिकरण को मिले हैं।

लखनऊ में हुई चर्चा
इन्हीं सब बिंदुओं को लेकर बुधवार को लखनऊ में औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह और एसीएस सूचना संजय प्रसाद ने बैठक की। इसमें यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ.अरुण वीर सिंह, एसीईओ मोनिका रानी, ओएसडी शैलेंद्र भाटिया और सीबीआरई के अधिकारी शामिल हुए। सीईओ ने अधिकारियों को फिल्म सिटी की मौजूदा स्थिति से अवगत कराया।

ऑफ लाइन चार प्रस्ताव
अधिकारियों को बताया गया कि इतने बड़े क्षेत्रफल के चलते कंपनी नहीं आईं। नियमों के मुताबिक, आवेदन करने वाली कंपनी का टर्नओवर इस लागत का 25 प्रतिशत होना चाहिए। इसमें डिजाइन कंट्रोल प्राधिकरण का रहेगा। कंशेसन का सयम 60 साल है। इसके चलते कंपनियां नहीं आईं। बैठक में अधिकारियों को बताया गया कि फिल्म सिटी के लिए ऑफ लाइन चार प्रस्ताव मिले हैं। इसमें फिल्म निर्माता केसी बोकाड़िया ने 250 एकड़, कैलाश मासूम ने 100 एकड़, अभिनेता राजपाल यादव ने 100 एकड़ और अभिनेता अनिल कपूर ने 100 एकड़ जमीन मांगी है।

इन चरणों में होगा निर्माण
बैठक में फैसला लिया गया कि फिल्म सिटी के लिए अब नए सिरे से टेंडर निकाले जाएंगे। फिल्म सिटी को तीन चरणों में विकसित करने की तैयारी है। 1000 एकड़ में से पहला और दूसरा चरण 400-400 एकड़ और तीसरा चरण 200 एकड़ में विकसित किया जाएगा। पहले चरण में के लिए टेंडर इसी माह निकाले जाएंगे। टेंडर और अनुबंध पत्र बनाने का काम सलाहकार कंपनी सीबीआरई करेगी।

सीबीआरई के सदस्यों की टीम जाएगी मुंबई
महाराष्ट्र के रत्नागिरी में फिल्म सिटी के विकास के लिए सरकार ने 900 एकड़ जमीन दी है। यहां पर किस तरह से फिल्म सिटी के विकास के लिए जमीन दी गई, उसके विकास का मॉडल क्या है। इन सब बिंदुओं को जानने के लिए यमुना प्राधिकरण और सीबीआरई के सदस्यों की टीम मुंबई जाएगी। प्राधिकरण की ओर से एसीईओ मोनिका रानी सोमवार को पूरी टीम के साथ मुंबई रवाना होंगी। वहां से आकर अपनी रिपोर्ट औद्योगिक विकास आयुक्त को सौंपेंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.