नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमित, बचाव के तीन उपायों को अपनाकर रहें सुरक्षित

चिंताजनक : नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमित, बचाव के तीन उपायों को अपनाकर रहें सुरक्षित

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमित, बचाव के तीन उपायों को अपनाकर रहें सुरक्षित

Google Photo | Symbolic Photo

नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या एकबार फिर बढ़ रही है। सोमवार को 24 घंटे के दौरान 46 और उससे पहले रविवार को 57 नए संक्रमित मिले हैं। जिले में अब कुल संक्रमित लोगों की संख्या 26,056 हो गई है। इनमें से 312 सक्रिय मरीज अभी जिले कोविड-19 अस्पतालों में भर्ती हैं। पिछले एक दिन में 11 संक्रमित मरीज ठीक होकर अपने घर वापस लौट गए हैं। अब तक जिले में कोरोना से उबरने वालों की संख्या 25,653 हो गई है। जिले में कोरोना संक्रमण की इस दूसरी लहर में अभी कोई मौत नहीं हुई है। शहर में इस महामारी की वजह से मौतों का आंकड़ा 91 पर टिका हुआ है। बढ़ते हुए नए संक्रमण से स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन परेशान हैं।

होली के बाद और तेजी से बढ़ेगा संक्रमण
स्वास्थ्य विभाग आशंका जाहिर कर रहा है कि आने वाले दिनों में संक्रमण और तेजी से बढ़ सकता है। होली के दौरान शहर के बाजारों में भीड़ थी। लोगों ने एहतियात नहीं बरता है। होली से पहले बरती गई लापरवाही का नतीजा है कि पिछले कई दिनों से नए मरीजों की संख्या 40 से ज्यादा है। नए केस बढ़ने से सक्रिय केस में बढ़ोतरी हो रही है। आगामी दिनों में यही स्थित बनी रही तो गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन को कड़े कदम उठाने पर मजबूर होना पड़ेगा। इसलिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनने की अपील कर रहे हैं। साथ ही शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील कर रहे हैं।

रोजाना 4,000 लोगों का टेस्ट हो रहा है
गौतमबुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.दीपक ओहरी का कहना है कि संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रतिदिन 4 हजार संदिग्ध लोगों की जांच की जाती है। 1,500 आरटीपीसीआर और 2,500 की एंटीजन रैपिड जांच की जा रही हैं। जल्द जांच का दायरा बढ़ाया जाएगा। अभी करीब 150 से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में हैं। वहीं, अन्य मरीज प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में भर्ती हैं। जिले में अब कोरोना संक्रमण की दर बढ़कर 1% को पार कर गई है।

सभी इन बातों का ख्याल जरूर रखें
  1. लोगों से अपील है कि बिना वजह घर से बाहर नहीं निकालें। सभी गैर जरूरी यात्रा रद कर दें। बाजार जाते समय शारीरिक दूरी का पालन करें। 
  2. नियमित रूप से हाथ धोते रहें। घरेलू साबुन इसके लिए उपयुक्त है। आवागमन के दौरान हाथ सेनेटाइजर से साफ करते रहें।
  3. घर से बाहर जाएं तो मास्क का उपयोग जरूर करें। हाथ मिलाने से परहेज बरतें। बोलकर या हाथ जोड़कर अभिवादन सबसे बेहतर है।
  4. बुजुर्गों, बीमारों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं से दूरी बनाकर रखें। इन लोगों को संक्रमण का खतरा सामान्य लोगों से अधिक रहता है।
  5. छोटी बीमारी होने पर अस्पताल की ओर नहीं दौड़ें। अपने डॉक्टर और अस्पताल से ऑनलाइन या टेलीकॉल से सम्पर्क कर सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.