गौतमबुद्ध नगर में बनेगा देश का पहला 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन, एनएमआरसी ने बनाया प्लान

बड़ी खबर : गौतमबुद्ध नगर में बनेगा देश का पहला 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन, एनएमआरसी ने बनाया प्लान

गौतमबुद्ध नगर में बनेगा देश का पहला 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन, एनएमआरसी ने बनाया प्लान

Google Image | गौतमबुद्ध नगर में बनेगा देश का पहला 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन

Greater Noida News : एक्वा लाइन मेट्रो (Aqua Line Metro) के विस्तारीकरण में भले ही केंद्र सरकार से मंजूरी में देरी हो रही हो, नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) ने अपने प्रस्तावित 3 रूट पर मेट्रो स्टेशनों के डिजाइन में बदलाव किया है। संशोधन के बाद नोएडा देश का ऐसा पहला शहर होगा, जहां चार मंजिला मेट्रो स्टेशन बनेंगे। हालांकि इनमें से कुछ फ्लोर का इस्तेमाल कॉमर्शियल रूप में होगा।

दरअसल एक्वा लाइन मेट्रो के विस्तारीकरण के तहत नोएडा के सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन तक मेट्रो चलाई जाएगी। इनके बीच कुल 9 स्टेशनों का निर्माण होना है। उम्मीद जताई जा रही है कि नवंबर के अंत तक केंद्र सरकार से डीपीआर को मंजूरी मिल जाएगी। इसके बाद निर्माण कार्य शुरू कराया जा सकेगा। लेकिन इस बीच नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने तीन नए रूट पर मेट्रो के डिजाइन में बदलाव किया है।

अफसरों के मुताबिक इस रूट पर 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। यह उपलब्धि हासिल करने वाला गौतमबुद्ध नगर देश का पहला शहर होगा। अब तक देश के किसी भी मेट्रो रूट पर चार मंजिला स्टेशन नहीं है। पहले मेट्रो स्टेशन दो मंजिल बनने थे। लेकिन इसे चेंज कर एनएमआरसी ने दो मंजिल और बढ़ाने का फैसला किया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.