यहां की सड़कें देश में सबसे चौड़ी होंगी, योगी आदित्यनाथ के पास पहुंची फाइल

जेवर में बनेगा देश का सबसे बड़ा सेंट्रल बिजनेस पार्क : यहां की सड़कें देश में सबसे चौड़ी होंगी, योगी आदित्यनाथ के पास पहुंची फाइल

यहां की सड़कें देश में सबसे चौड़ी होंगी, योगी आदित्यनाथ के पास पहुंची फाइल

Google Image | Arun Veer Singh

Yamuna City/Greater Noida : यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) के मास्टर प्लान 2041 को एनसीआर प्लानिंग बोर्ड (NCR Planning Board) और अथॉरिटी की बोर्ड बैठक से मंजूरी मिलने के बाद मास्टर प्लान को मंजूरी के लिए शासन के पास भेज दिया है। मास्टर प्लान 2041 (Master Plan 2041) में 12 हजार हेक्टेयर एरिया बढ़ गया है। इस एरिया में मल्टीपल इंडस्ट्री (Multiple Industry) और वेंडर जोन (Vendor Zone) बनाने का प्लान हैं। 

देश की सबसे बड़ी सड़कें यहां की होंगी
मास्टर प्लान 2041 में सबसे बड़ी बात यह है कि शहर की सभी सड़कें 30 मीटर से लेकर 130 मीटर चौडी होगी। कोई भी सडक 30 मीटर की चौड़ाई से कम नहीं होगी। इतनी खुली और चौड़ी सड़कें शायद ही भारत के किसी हाईटेक शहर में होगी।

एक ही छत के नीचे मिलेंगी हर सुविधा
मास्टर प्लान 2041 में सेंट्रल बिजनेस पार्क विकसित किया जाएगा, जिसमें तमाम तरह की सुविधाएं एक ही छत के नीचे मिलेंगी। इसके लिए ढ़ाई हजार हेक्टेयर जमीन रिर्जव की गई है। यह सेंट्रल बिजनेस पार्क पॉड टेक्सी और मेट्रो से सीधे कनेक्ट होगा। सेंट्रल बिजनेस पार्क यूरोप की तर्ज पर विकसित किए जाने की योजना है। जिसमें लोग एक ही स्थान पर शॉपिंग के साथ बिजनेस कर सकते हैं। छुटटी में अपने परिवार के साथ एन्जॉय भी कर सकते हैं। शासन से मास्टर प्लान 2041 को मंजूरी मिलने के बाद इन सभी योजनाओं पर काम शुरू हो जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.