बुलंदशहर और ग्रेटर नोएडा के बीच बनेंगे देश के सबसे बड़े लॉजिस्टिक्स-कार्गो हब

बड़ी खबर : बुलंदशहर और ग्रेटर नोएडा के बीच बनेंगे देश के सबसे बड़े लॉजिस्टिक्स-कार्गो हब

बुलंदशहर और ग्रेटर नोएडा के बीच बनेंगे देश के सबसे बड़े लॉजिस्टिक्स-कार्गो हब

Google Image | Symbolic Image

Greater Noida : यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Authority) से बड़ी खबर है। नोएडा इंटरनेशलन एयरपोर्ट (Noida International Airport) जल्दी ही दिल्ली-हावडा रेलवे लाइन, दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन और अमृतसर-कोलकाता रेलवे लाइन से कनेक्ट होगा। यमुना अथॉरिटी के मास्टर प्लान में जहां पहले से एयरपोर्ट को कनेक्ट करतेे हुए खुर्जा और पलवल के बीच रेलवे लाइन बनाने की योजना है, वहीं अब खुर्जा-बुलंदशहर विकास प्राधिकरण एरिया के 55 गांवों को यमुना सिटी में शामिल किया जाएगा। इस प्रस्ताव को शासन से मंजूरी मिलने के बाद चोला इंडस्ट्रियल एरिया यमुना सिटी में शामिल हो जाएगा। बुलंदशहर और ग्रेटर नोएडा के बीच देश का सबसे बड़ा कार्गो और लॉजिस्टिक्स हब डेवलप होगा।

यमुना अथॉरिटी 55 गांवों की जमीन अधिग्रहित करेगी
बुलन्दशहर में चोला से लेकर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक 16 किलोमीटर एरिया यमुना प्राधिकरण में शामिल हो जाएगा। इससे ईस्टर्न और वेस्टर्न रेलवे फ्रेट कॉरिडोर भी यमुना सिटी में चोला के पास मिल जाएंगे। चोला से लेकर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक 16 किलोमीटर एरिया में देश का सबसे बडा वेयर हाउसिंग हब बनाया जाएगा। जहां से देश और विदेश में ट्रेन व हवाई जहाज के जरिए माल लाया ले जाया जाएगा। रेलवे लाइन के जरिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कोलकाता और मुंबई के सी-पोर्ट जुड़ जाएंगे। बुलंदशहर जिले में सिकंदराबाद से खुर्जा तहसील के 55 गांवों को इस प्रोजेक्ट के लिए यमुना अथॉरिटी में शामिल किया जा रहा है। अब इन सारे गांवों की जमीन का अधिग्रहण यमुना प्राधिकरण करेगा।

अछूते इलाके में लगेंगे विकास को पंख
चोला रेलवे स्टेशन दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन पर है। चोला से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास तक 16 किलोमीटर रेलवे लाइन बिछाने की तैयारी है। जिससे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिल्ली-हावडा रेलवे लाइन के साथ ईस्टर्न और वेस्टर्न रेलवे फ्रेट कॉरिडोर से जोडा जा सकेगा। इनके जुड जाने से विकास को और पंख लग जाएंगे। आपको बता दें कि चोला और वैर समेत आसपास का पूरा इलाका अभी तक विकास से होता है। जानकारों का कहना है कि अगले एक दशक में यह पूरा क्षेत्र नोएडा और ग्रेटर नोएडा की तरह डिवेलप हो जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.