नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक बसेगा देश का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्ट नगर

यमुना सिटी : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक बसेगा देश का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्ट नगर

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक बसेगा देश का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्ट नगर

Tricity Today | Yamuna Authority

Greater Noida : यमुना सिटी में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) और फिल्म सिटी (Yamuna Film City) बनने के बाद ट्रैफिक बहुत तेजी से बढ़ेगा। इस समस्या का समाधान करने के लिए यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) ने एक समाधान योजना पर काम शुरू कर दिया है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के नजदीक 250 एकड क्षेत्रफल में सबसे बड़ा ट्रांसपोर्ट नगर बसाने का फैसला लिया है। ट्रांसपोर्ट नगर यमुना सिटी के सेक्टर-33 में बसाया जाएगा।

500 से 5,000 वर्गमीटर के प्लॉट एलॉट किए जाएंगे
यमुना प्राधिकरण के एक अफसर ने बताया कि अथॉरिटी फरवरी के लास्ट वीक में ट्रांसपोर्ट नगर की स्कीम लांच करने की तैयारी कर रही है। ट्रांसपोर्ट नगर की स्कीम में 500 वर्ग मीटर से लेकर 5,000 हजार वर्ग मीटर एरिया तक के प्लॉट शामिल होंगे। यमुना सिटी में पहले चरण में 1,334 हेक्टेयर जमीन पर देश का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 2024 में हवाई जहाज उड़ान भरने लगेंगे। इसके साथ ही दूसरे और तीसरे चरण में कार्गो और एमआरओ हब भी बनाए जाएंगे। एयरपोर्ट के तीनों चरण पूरे होने पर यहां वाहनों की संख्या बढ़ जाएगी।

एयरपोर्ट के साथ बनकर तैयार होगा ट्रांसपोर्ट नगर
अथॉरिटी में इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे शीर्ष अधिकारी ने बताया कि यात्री वाहन, ट्रक और बड़े कंटेनर यहां बड़ी संख्या में आवागमन करेंगे। इनको खड़ा करने के लिए ट्रांसपोर्ट नगर की जरूरत पड़ेगी। इसको देखते हुए यमुना अथॉरिटी ने सेक्टर-33 में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास ही देश का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्ट नगर बसाने का फैसला लिया है। ट्रांसपोर्ट नगर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ ही बन कर तैयार हो जाए, इसके लिए अथॉरिटी ने तैयारी शुरू कर दी हैं। फरवरी में अथॉरिटी ट्रांसपोर्ट नगर में प्लॉट अलॉट करने के लिए स्कीम निकालने जा रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.