बिन मौसम बारिश किसानों के लिए बनी आफत, वेस्टर्न यूपी में हुआ करोड़ों का नुकसान, कौन करेगा भरपाई? VIDEO

Rain Update : बिन मौसम बारिश किसानों के लिए बनी आफत, वेस्टर्न यूपी में हुआ करोड़ों का नुकसान, कौन करेगा भरपाई? VIDEO

बिन मौसम बारिश किसानों के लिए बनी आफत, वेस्टर्न यूपी में हुआ करोड़ों का नुकसान, कौन करेगा भरपाई? VIDEO

Tricity Today | बिन मौसम बारिश किसानों के लिए बनी आफत

Greater Noida Desk : गौतमबुद्ध नगर, एनसीआर और वेस्टर्न यूपी समेत कई इलाकों में लगातार 45 घंटे से झमाझम बारिश हो रही है। लगातार बारिश होने की वजह से पूरे देश के लाखों किसानों को करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है। अकेले गौतमबुद्ध नगर समेत पूरे वेस्टर्न यूपी में किसानों को करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है। बिन मौसम बारिश किसानों के लिए आफत बन गई है। धान की फसल पूरी तरीके से बर्बाद हो गई है। ऐसे में अब किसानों का कहना है कि आखिरकार उनके इस नुकसान की भरपाई कौन करेगा? बिन मौसम बरसात के कारण वेस्टर्न यूपी के लाखों किसान परेशान हैं। किसान आने वाली विपत्तियों को खुली आंखों से देख रहे हैं। बिन मौसम बरसात में फसल का सत्यानाश कर दिया है। "योगी आदित्यनाथ से लगाई मदद की गुहार"
सुथियाना गांव के रहने वाले किसान मामचंद कश्यप का कहना है कि उन्होंने कर्ज लेकर धान की फसल उगाई थी। ऐसे में उनकी फसल भी खराब हो गई है और पैसा भी बर्बाद हो गया है। उनके ऊपर परिवार के 18 लोगों की जिम्मेदारी हैं। मामचंद ने उत्तर प्रदेश सरकार से मदद की गुहार लगाई है। इनके जैसे काफी किसानों ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मदद की गुहार लगाई है। मामचंद ने खेत लाखों रुपए खर्च किए थे। 

"फसल का भुगतान कौन करेगा?"
दनकौर गांव में रहने वाली किसान सुरेंद्र सिंह का कहना है कि उन्होंने 35 बीघे में धान की फसल उगाई थी, लेकिन बिन मौसम बरसात ने उनकी पूरी फसल को उजाड़ दिया है। आने वाले समय उनके परिवार के ऊपर संकट का समय होगा। उनकी पूरी साल की मेहनत बारिश ने बर्बाद कर दी है। आने वाला समय उनके परिवार के लिए काफी परेशानी भरा होगा। सुरेंद्र सिंह का कहना है कि ऐसे समय में इस फसल का भुगतान कौन करेगा? आखिरकार कौन उनका साथ देगा।

आने वाला समय और भी ज्यादा कठीन होगा
आपको बता दें कि गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, दिल्ली-एनसीआर और वेस्टर्न यूपी समेत काफी इलाकों में पिछले करीब 45 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। इस बार बारिश ने पूरे साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वैसे भी यह बिन मौसम बरसात है। क्योंकि अक्टूबर के महीने में बारिश नहीं होती हैं। उसके बावजूद भी लगातार 45 घंटे से बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी 11 अक्टूबर तक लगातार बारिश होने की संभावना है। ऐसे में आने वाले समय लोगों के लिए और भी ज्यादा बुरा होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.