जेवर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से उड़ानों की तारीख मुकर्रर, वक्त से पहले पूरा होगा निर्माण

आज की सबसे बड़ी खबर : जेवर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से उड़ानों की तारीख मुकर्रर, वक्त से पहले पूरा होगा निर्माण

जेवर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से उड़ानों की तारीख मुकर्रर, वक्त से पहले पूरा होगा निर्माण

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के ड्रीम प्रॉजेक्ट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के निर्माण कार्याें में तेजी आ गई है। यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Authority) और हवाईअड्डे का निर्माण कर रही कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने निर्माण पूरा करने से लेकर ट्रायल रन और उड़ान की तारीख घोषित कर दी हैं।

कब कौन सा काम पूरा होगा
मिली जानकारी के मुताबिक 30 नंवबर, 2023 तक रन-वे का काम पूरा हो जाएगा। 15 दिसंबर, 2024 तक टर्मिनल बिल्डिंग में बिजली सप्लाई शुरू हो जाएगी। रन-वे और टर्मिनल का काम पूरा हो जाने के बाद नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रन-वे पर हवाई जहाजों का ट्रायल शुरू हो जाएगा। 01 अप्रैल, 2024 से हवाई जहाज देश-विदेश के लिए उड़ान भरना शुरू करेंगे।

निर्माण चलते एक साल बीता
जेवर के पास एयरपोर्ट का निर्माण 30 सितंबर 2021 को शुरू हुआ था। टर्मिनल के बाहरी कोर्ट की सीढ़ियों में वाराणसी और हरिद्वार के नामी घाटों की झलक दिखाई देगी। टर्मिनल भवन को इस तरह से बनाया जाएगा कि धूप टर्मिनल के अंदर तक पहुंचेगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में फिलहाल दो टर्मिनल बनेंगे। जिनमें एक टर्मिनल से हर साल 30 मिलियन यात्री प्रवेश करेंगे। टर्मिनल-2 से हर साल 40 मिलियन यात्री आवागमन करेंगे। इन दोनों टर्मिनल को इस तरह से बनाया जा रहा है कि आपस में जुड़ जाएं। जब से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण ने रफ्तार पकड़ी हैं तब से निर्माण कार्य समय से पहले पूरा होने की उम्मीद जग गई है।

सीएम ने कहा- निर्माण तेज करें
पिछले महीने योगी आदित्यनाथ ने एयरपोर्ट साइट का दौरा किया था। उन्होंने काम में और तेजी लाने का आदेश दिया था। कार्गो और डोमेस्टिक उड़ानें जल्दी शुरू हो जाएंगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट 6 गांवों की जमीन पर 1,334 हेक्टयर में बनाया जा रहा है। एयरपोर्ट की जमीन पर बाउंड्रीवॉल का कार्य पूरा हो गया है। अंदर के निर्माण कार्य में तेजी आ गई है। पांच हजार से अधिक वर्कर एयरपोर्ट के निर्माण कार्यों में जुटे हुए हैं। मशीनों की संख्या बढ़ाई गई हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.