ग्रेटर नोएडा फेज दो के लिए अधिसूचना जारी, इन 162 गांवों में अवैध अतिक्रमण के साथ विकास पर लगी लगाम

आज की सबसे बड़ी खबर : ग्रेटर नोएडा फेज दो के लिए अधिसूचना जारी, इन 162 गांवों में अवैध अतिक्रमण के साथ विकास पर लगी लगाम

ग्रेटर नोएडा फेज दो के लिए अधिसूचना जारी, इन 162 गांवों में अवैध अतिक्रमण के साथ विकास पर लगी लगाम

Tricity Today | symbolic image

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा से आज की बड़ी खबर सामने आ रही है। ग्रेटर नोएडा फेस दो प्रोजेक्ट के लिए अधिसूचना जारी हो गई है। ग्रेटर नोएडा के फेस दो प्रोजेक्ट में 162 गांव में विकास के लहर दौड़ेगी। इसको लेकर अधिसूचना जारी हो गई है। यह अधिसूचना ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी आशुतोष कुमार द्विवेदी ने जारी की है। इसके लिए वर्ग सर्किल बना दिए गए हैं। सभी वर्ग सर्किल में प्रभारी तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा यह भी आदेश दिया गया है कि अब इन गांव में कोई भी अवैध निर्माण नहीं होगा। इन गांव में होने वाले विकास पर भी काम किया जाएगा।


फेस दो की खासियत
ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण को काम करते करीब तीन दशक होने वाले हैं। अब तक विकास योजनाएं दादरी रेलवे लाइन को पार नहीं कर पाईं। दादरी और साठा-चौरासी की ग्रेटर नोएडा से दिल्ली-हावड़ा रेल लाइन के कारण खराब कनेक्टिविटी रही। अब यह समस्या खत्म हो चुकी है। लिहाजा, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अब फेस-2 को विकसित करने की तैयारी शुरू कर दी है। ग्रेटर नोएडा का फेस-2 एक मुक्कमल शहर होगा। यह 35 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में विकसित किया जाएगा। इसके लिए विशेषज्ञ कंपनी ग्रेटर नोएडा का मास्टर प्लान-2041 बना रही है।

8 हिस्सों में शहर बसाने में 20 वर्षों का समय लगेगा
ग्रेटर नोएडा फेज दो 8 हिस्सों में बांटकर बसाया जाएगा। इस शहर को पूरी तरह बसाने में करीब 20 वर्षों का समय लगेगा। खास बात यह होगी कि ग्रेटर नोएडा और फेज दो एक-दूसरे से जुड़े तो होंगे लेकिन स्वतंत्र होंगे। एक-दूसरे पर निर्भर नहीं करेंगे। मसलन, ड्रेनेज सिस्टम, वाटर सप्लाई, पावर सप्लाई और बाकी इंटरनल इंफ्रास्ट्रक्चर अलग-अलग होगा। फेज दो के पास कई संसाधन ग्रेटर नोएडा के मुकाबले बेहतर होंगे। इसे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और गंगा एक्सप्रेसवे से बड़ा फायदा होगा।

फेस-2 के दायरे में आएंगे दादरी तहसील के यह गांव
ग्रेटर नोएडा फेस-2 का इलाका दिल्ली-हावड़ा ट्रैक के उस पार हापुड़ बॉर्डर तक और दूसरी ओर ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे तक है। फेस-2 में करीब 40 गांवों की जमीन आएगी। इसमें दादरी तहसील के गांव नई बस्ती, फूलपुर, आनंदपुर, खंदेड़ा, मिलक खंदेड़ा, जारचा, रानौली, खटाना, शाहपुर, छौलस, गेसूपुर, भराना, जारचा, बादलपुर, सदोपुर, अच्छेजा, बिसाहड़ा, प्यावली, ऊंचा अमीपुर आदि गांव शामिल हैं। इसके अलावा पिलखुवा और गुलावठी के नजदीक के गांव भी आएंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.