नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का डेवलपमेंट प्लान तैयार, इस तारीख को लखनऊ में दी जाएगी मंजूरी

Jewar Airport : नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का डेवलपमेंट प्लान तैयार, इस तारीख को लखनऊ में दी जाएगी मंजूरी

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का डेवलपमेंट प्लान तैयार, इस तारीख को लखनऊ में दी जाएगी मंजूरी

Tricity Today | नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

  • नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लेआउट प्लान को मिल चुकी है मंजूरी
  • डेवलपमेंट प्लान को इंजीनियरिंग इंडिया ने मंजूरी दी, अब बोर्ड में पास होगा
  • 6 अप्रैल को लखनऊ में एनआईएएल की बोर्ड बैठक होने जा रही है
Greater Noida News : जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर बड़ी ख़बर है। जेवर एयरपोर्ट के डेवलपमेंट प्लान पर 6 अप्रैल को मुहर लगेगी। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAL) की ओर से पेश किए गए डेवलपमेंट प्लान का तकनीकी परीक्षण हो गया है। परीक्षण के बाद यह प्लान नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) को सौंपा गया है। नियाल की बोर्ड बैठक में यह रखा जाएगा।

एयरपोर्ट का ले-आउट प्लान पहले ही पास हो चुका है
बुधवार को यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी की ओर से बताया गया है कि जेवर एयरपोर्ट का लेआउट प्लान पहले पास हो चुका है। अब डेवलपमेंट प्लान पर मुहर लगनी है। वाईआईपीएल ने डेवलपमेंट प्लान बनाकर नियाल को सौंपा था। नियाल ने इस डेवलपमेंट प्लान का तकनीकी परीक्षण कराया है। भारत सरकार की कंपनी इंजीनियरिंग इंडिया लिमिटेड ने इसका तकनीकी परीक्षण किया। जो कमियां थीं, उनको दूर करने के लिए कहा था। वाईआईपीएल ने उन कमियों को दूर करके डेवलपमेंट प्लान नियाल को सौंप दिया है। 

अगले महीने 6 अप्रैल को लखनऊ में होगी बैठक
अब लखनऊ में 6 अप्रैल को नियाल की बोर्ड बैठक होगी। बोर्ड बैठक में डेवलपमेंट प्लान को रखा जाएगा। डेवलपमेंट प्लान पास होने के बाद उसी के अनुरूप काम किया जाएगा। इंजीनियरिंग इंडिया लिमिटेड निर्माण कार्य की निगरानी करेगी। कंपनी के इंजीनियर रोजाना रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। निर्माण की गुणवत्ता को जाचेंगे। डेवलपमेंट प्लान में यह बताया गया है कि रनवे कहां पर बनेगा? उसकी लंबाई और चौड़ाई क्या होगी? उस पर लगने वाली निर्माण सामग्री किस तरह की होगी? इसी तरह एयरपोर्ट के लिए जो भी काम होंगे, उसकी पूरी जानकारी इस प्लान में है। निर्माण के लिए की हर चीज तय की जाएगी। वहीं, वाईआईएपीएल निर्माण के लिए एजेंसी की तलाश कर रही है। अगले महीने 30 अप्रैल तक एजेंसी का चयन हो जाएगा। कंपनी ने इसके लिए टेंडर निकाले थे।

टाटा और एलएनटी जैसी कंपनियां काम करने की इच्छुक
जैसा आपको पता है जेवर में बन रहा नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा एशिया का दूसरा सबसे बड़ा और दुनिया का चौथे नंबर का हवाईअड्डा होगा। लिहाजा, यह एयरपोर्ट बनाने के लिए देशी और विदेशी कंपनियां लाइन में लगी हुई हैं। अगर भारतीय कंपनियों की बात करें तो इसमें टाटा और एलएंडटी समेत तीन कंपनियां शामिल हैं। इन्हीं तीन कंपनियों में किसी एक को काम मिलेगा। आपको बता दें कि सितंबर 2024 तक हर हाल में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से उड़ान शुरू करनी हैं। अगर कंपनी ऐसा नहीं कर पाई तो उस पर प्रतिदिन जुर्माना लगाया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.