डीएम ने बताया- कोरोना संक्रमण के जिले में क्या हालात हैं? निपटने के उपाय कैसे हैं?

गौतमबुद्ध नगर का हर निवासी यह खबर पढ़े : डीएम ने बताया- कोरोना संक्रमण के जिले में क्या हालात हैं? निपटने के उपाय कैसे हैं?

डीएम ने बताया- कोरोना संक्रमण के जिले में क्या हालात हैं? निपटने के उपाय कैसे हैं?

Tricity Today | DM Suhas LY

Gautam Buddh Nagar News : गौतमबुद्ध नगर में एक बार फिर तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। हालात और संक्रमण से निपटने के लिए रविवार को गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारी सुहास एलवाई मीडिया से रूबरू हुए। प्रेस कॉन्फ्रेंस करके उन्होंने बताया कि फिलहाल जनपद में स्थिति सामान्य है। कोविड-19 के मामले बढ़े हैं। संक्रमण दर में बढ़ोत्तरी हुई है लेकिन जितने मामले सामने आ रहे हैं, किसी की स्थिति गंभीर नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के हाथ में पूरा कंट्रोल है। कोरोना के सभी एक्टिव मामले का इलाज होम आइसोलेशन में किया जा रहा है। किसी मरीज को हॉस्पिटल में एडमिट होने की आवश्यकता नहीं है।

इंफेक्शन बढ़ा लेकिन हॉस्पिटलाइजेशन नहीं
जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने कहा, "पिछले कुछ दिनों में दिल्ली से सटे एनसीआर के इलाकों में कोरोनावायरस के संक्रमण का रेट बढ़ा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन पर अमल किया जा रहा है। गौतमबुद्ध नगर में संक्रमण बढ़ने के बावजूद हॉस्पिटलाइजेशन में कोई वृद्धि नहीं हुई है। आज की तारीख में गौतमबुद्ध नगर का कोई कोरोना संक्रमित मरीज अस्पताल में भर्ती नहीं है। किसी भी मरीज में ऑक्सीजन लेवल कम नहीं हुआ है। किसी को ऑक्सीजन देने की आवश्यकता नहीं हुई है। सभी मरीजों का उपचार होम आइसोलेशन में चल रहा है।"

सर्विलांस एक्टिविटी तेज हुई
डीएम सुहास एलवाई ने आगे कहा, "एहतियाती कदम उठाते हुए सर्विलांस बढ़ा दिया गया है। चिकित्सा विभाग के कर्मचारी और अधिकारी निरंतर नजर बनाकर रखे हैं। जिन लोगों में संक्रमण या लक्षण नजर आ रहे हैं, उनकी तत्काल टेस्टिंग करने और आइसोलेट करने की कार्यवाही की जा रही है। जहां दवाओं की आवश्यकता है, वहां लोगों को मेडिसिन डिस्ट्रीब्यूट की जा रही हैं। ऐसे लोगों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। सामान्य लोगों को भी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। निरंतर हाथ धोते रहें। मास्क का प्रयोग जरूर करें। बिना वजह भीड़ में जाने से बचें।"

वैक्सीनेशन की रफ्तार और बढ़ाई गई
डीएम सुहास एलवाई ने आगे कहा, "कोरोनावायरस के संक्रमण पर नियंत्रण करने के लिए सभी रोकथाम के उपाय किए जा रहे हैं। इनमें वैक्सीनेशन महत्वपूर्ण है। पूरे जिले में वैक्सीनेशन तेज कर दिया गया है। हालांकि, जिले की व्यस्क जनसंख्या 100% वैक्सीनेटेड की जा चुकी है। 18 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों और किशोरों का वैक्सीनेशन तेजी के साथ चल रहा है। वर्तमान में किसी तरह के पैनिक की स्थिति नहीं है। लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। सावधानियों के साथ अपने नियमित कामकाज करते रहें। मैं जिले के सभी लोगों से अनुरोध करना चाहता हूं कि अफवाह नहीं फैलाएं। भ्रांतियों पर भरोसा नहीं करें। बिल्कुल डरने की आवश्यकता नहीं है। गलत तथ्य नहीं फैलाएं। जिले में किसी कोरोनावायरस से संक्रमित मरीज को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ी है। ग्रेटर नोएडा राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक, नोएडा चाइल्ड पीजीआई के डायरेक्टर, गौतमबुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी और जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक निरंतर निगरानी कर रहे हैं। एनसीआर रीजन में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। लिहाजा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रोकथाम के सभी उपाय करने का आदेश दिया है। उन पर स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन अमल कर रहा है।"

जिले में कोरोना के 490 एक्टिव मामले 
आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे के दौरान जनपद में कोरोना संक्रमण के 76 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसी समय के दौरान 14 मरीज ठीक होकर घर लौटे हैं। रविवार की सुबह तक जनपद में कोविड-19 एक्टिव मरीजों की संख्या 490 है। पिछले 24 घंटे के दौरान जिले में एक भी व्यक्ति कोरोना वायरस से नहीं हुई हैं। स्वास्थ्य अफसर के मुताबिक जिले में जो भी कोरोना के एक्टिव मामले है। सभी का इलाज होम आइसोलेशन में ही किया जा रहा है। किसी की भी हालत नाजुक नहीं है। इसके अलावा जिले में कोरोना की पहली, दूसरी और तीसरी वेव में 490 लोगों मौत हुई हैं। कोरोना की चौथी वेव में एक भी व्यक्ति की जान नहीं गई।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.