डॉ. राजाराम त्रिपाठी ने छात्रों को दिया कृषि क्षेत्र में करियर का मंत्र

Galgotias University : डॉ. राजाराम त्रिपाठी ने छात्रों को दिया कृषि क्षेत्र में करियर का मंत्र

डॉ. राजाराम त्रिपाठी ने छात्रों को दिया कृषि क्षेत्र में करियर का मंत्र

Tricity Today | राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

Greater Noida : गलगोटिया विश्वविद्यालय में एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का विषय 'उच्च शिक्षा के अवसर और कृषि में उद्यमिता' था। यह आयोजन विश्वविद्यालय के कृषि संकाय और अखिल भारतीय कृषि संघ (एआईएएसए) उत्तर प्रदेश की संयुक्त पहल थी।

मुख्य अतिथि डॉ. राजाराम त्रिपाठी
कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य छात्रों को कृषि क्षेत्र में अपने भविष्य के करियर को आकार देने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करना था। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. राजाराम त्रिपाठी उपस्थित थे, जो केंद्रीय हर्बल एग्रो मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (सीएचएएमएफ इंडिया) के अध्यक्ष हैं। डॉ. त्रिपाठी चार बार 'सर्वश्रेष्ठ किसान पुरस्कार' के विजेता रहे हैं और उन्हें 'मिलियनेयर फार्मर ऑफ इंडिया (एमएफओआई) 2023' पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

कौन है डॉ. त्रिपाठी
डॉ. त्रिपाठी बस्तर, छत्तीसगढ़ के एक प्रमुख व्यक्तित्व हैं। वे हर्बल कृषि और सतत खेती को बढ़ावा देने में अपने योगदान के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने बस्तर क्षेत्र के जनजातीय किसानों को औषधीय और सुगंधित पौधों की खेती के लिए प्रोत्साहित किया है। उनके प्रयासों से किसानों की आय बढ़ी है, जैविक खेती को बढ़ावा मिला है और हर्बल कृषि क्षेत्र का विस्तार हुआ है।

विशेषज्ञों ने छात्रों को दी जानकारी
कार्यशाला में अन्य प्रमुख वक्ताओं में फार्म2 फैमिलीज के संस्थापक विश्वास गुप्ता, दी दक्षा की संस्थापक शाजिया खान और आईएआरआई वाला ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से रोहताश और सुधीर शामिल थे। इन विशेषज्ञों ने छात्रों को कृषि क्षेत्र में नए अवसरों की जानकारी दी और उन्हें प्रेरित किया।

सुनील गलगोटिया ने की सराहना
गलगोटिया विश्वविद्यालय के चांसलर सुनील गलगोटिया ने डॉ. त्रिपाठी की उपस्थिति की सराहना करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व ने कृषि क्षेत्र में उत्कृष्टता का एक नया मानक स्थापित किया है। विश्वविद्यालय के सीईओ डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने छात्रों को कार्यशाला में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

अन्य खबरे