5 स्थानों पर ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन शुरू, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में युवाओं के लिए भी खुला ड्राइव इन सेंटर

गौतमबुद्ध नगर से बड़ी खबर : 5 स्थानों पर ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन शुरू, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में युवाओं के लिए भी खुला ड्राइव इन सेंटर

5 स्थानों पर ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन शुरू, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में युवाओं के लिए भी खुला ड्राइव इन सेंटर

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida : गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन कोरोना वैक्सीनेशन को रफ्तार देने में जुटा हुआ है। अब जिले के युवाओं के लिए बड़ी और खुशी की खबर सामने आ रही है। जिले में अब 5 स्थानों पर ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन किया जा रहा है। जिसमें से एक स्थान पर 18 साल से लेकर 44 साल के लोगों अपनी गाड़ी में बैठकर ही कोरोना वैक्सीन लगवा सकते है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा देश में ऐसा करने वाले पहले शहर बन गए हैं।

गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए ड्राइव इन सेंटर शुरू किया गया हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में अब 5 ड्राइव इन सेंटर बनाया गया है। जिसमें युवाओं का भी खास ध्यान रखा गया है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गौर सिटी मॉल, ग्रेटर नोएडा के शाहिद पथिक स्टेडियम, नोएडा के जीआईपी मॉल, ग्रेटर नोएडा के बीटा-2  में स्थित ओमेक्स सीपी मॉल और नोएडा के डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया में  ड्राइव इन सेंटर शुरू किया गया हैं। लोग काफी संख्या में इसका फायदा उठा रहे है।

इनमें से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गौर सिटी मॉल में 18 साल से 44 साल तक के लोगों का ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन किया जा रहा है। बाकी 4 ड्राइव इन सेंटर पर 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन उनकी गाड़ी में ही बैठे हुए दी जा रही है। कोरोना वैक्सीन लगवाते समय काफी भीड़ एकत्रित हो जाती है। जिससे साफ पता चलता है कि जिले में लोग कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए कितने जागरूक है।

टीकाकरण को लेकर युवा ज्यादा उत्साहित
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.नीरज त्यागी ने बताया कि 18 से 44 साल के लोग टीकाकरण करवाने के लिए सर्वाधिक उत्साहित हैं। रोजाना पांच से छह हजार युवा टीका लगवाने के लिए जिले के केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। भीड़ को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने टीककरण केंद्रों की संख्या 20 से बढ़ाकर 56 कर दी है। लोगों को जल्दी स्लॉट मिले, इसके लिए भी विभाग प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग का ध्यान इसी ओर है कि टीकाकरण का लक्ष्य जल्द से जल्द पूरा किया जाए। तीसरी लहर से लड़ने के लिए टीकाकरण बेहद जरूरी है।

फ्री वैक्सीनेशन लेकिन अपॉइंटमेंट जरूरी
डीएम ने बताया कि यह वैक्सीनेशन पूरी तरह से निशुल्क किया जा रहा है। गौतमबुद्ध नगर का स्वास्थ्य विभाग उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से फ्री वैक्सीनेशन कर रहा है, लेकिन इस सुविधा का लाभ लेने के लिए लोगों को अपॉइंटमेंट लेना अनिवार्य होगा। अपॉइंटमेंट कोविन ऑनलाइन पोर्टल (Cowin.gov.in) पर रजिस्ट्रेशन करके स्लॉट बुकिंग होगी। जब वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचेंगे तो मोबाइल पर वेरिफिकेशन के लिए एक वन टाइम पासवर्ड आएगा। कर्मचारी को यह ओटीपी बताना होगा।

वैक्सीनेशन के बाद 30 मिनट रुकना होगा
वैक्सीनेशन कार में बैठे-बैठे कर दिया जाएगा, लेकिन वैक्सीन लगवाने के बाद 30 मिनट अंडर ऑब्जर्वेशन के लिए वहीं रुकना होगा। इसके लिए ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर पर पार्किंग का इंतजाम किया गया है। निर्धारित पार्किंग्स में कार खड़ी करके 30 मिनट बाद घर जा सकते हैं।

अगर परेशानी हो तो लाइट और हॉर्न बजाएं
अगर वैक्सीनेशन के बाद किसी व्यक्ति को परेशानी हो तो तुरंत अपनी कार की हैजर्ड लाइट जलाएं या हॉर्न बजाकर मेडिकल स्टाफ को अलर्ट कर दें। मेडिकल स्टाफ ऐसी कार में सवार व्यक्ति के पास तत्काल स्वता पहुंच जाएंगे।

यह दो चीज लाना नहीं भूलें
ड्राइव इन वैक्सीनेशन करवाने के लिए जब जाएं तो दो चीज अपने साथ लेकर जरूर पहुंचे। कोई फोटो युक्त पहचान पत्र होना चाहिए और रजिस्ट्रेशन के लिए उपयोग किया गया मोबाइल नंबर साथ लाना अनिवार्य है। वैक्सीनेशन के वक्त सत्यापन के लिए मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा, जो कर्मचारी को बताना होगा।

 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.