दादरी से खुर्जा तक ईस्टर्न कॉरिडोर का कार्य जुलाई में होगा पूरा, स्थानीय लोगों को होगा फायदा, पढ़िए पूरी खबर

गौतमबुद्ध नगर : दादरी से खुर्जा तक ईस्टर्न कॉरिडोर का कार्य जुलाई में होगा पूरा, स्थानीय लोगों को होगा फायदा, पढ़िए पूरी खबर

दादरी से खुर्जा तक ईस्टर्न कॉरिडोर का कार्य जुलाई में होगा पूरा, स्थानीय लोगों को होगा फायदा, पढ़िए पूरी खबर

Google Image | Symbolic Photo

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर जिले से डेडीकेटेड फ्रंट कॉरिडोर (डीएफसीसी) कॉरिडोर के दोनों ईस्टर्न और वेस्टर्न कॉरिडोर होकर निकल रहा है। यह दोनों ही कॉरिडोर जिले के अंदर आकर आपस में मिल रहे हैं। जिन का कार्य काफी तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। जहां वेस्टर्न कॉरिडोर पर रेलगाड़ी दौड़ाकर का ट्रायल किया गया। वहीं, ईस्टर्न कॉरिडोर का कार्य जल्द जुलाई-अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। वेस्टर्न कॉरिडोर का यमुना से पाली गांव तक 18 किलोमीटर का हिस्सा जिले से होकर गुजर रहा है। वहीं, ईस्टर्न कॉरिडोर का दादरी से खुर्जा तक 54 किलोमीटर का हिस्सा आता है। इन दोनों ही कॉरिडोर के निर्माण कार्य पूरा हो जाने और संचालन शुरू हो जाने से यहां के उद्यमियों को अधिक लाभ होगा। इससे उद्यमियों के समान को ले जाने लाने का खर्चा कम हो जाएगा। साथ ही क्षेत्र के लोगों को रोजगार मिलेगा। 

मालगाड़ियों के जरिए आएंगे ट्रक 
आपको बता दें कि यह दोनों ही कॉरिडोर मालगाड़ियों से सामान की भलाई के लिए काफी कारगर साबित होंगे। इस इन दोनों कॉरिडोर पर डबल डेकर ट्रेन का संचालन होगा। माल गाड़ियों के संचालन शुरू हो जाने से समान के ले जाने और लाने का खर्चा कम हो जाएगा। ईस्टर्न और वेस्टर्न कॉरिडोर दादरी में बोड़ाकी के पास मिल रहे हैं। वेस्टर्न कॉरिडोर पर बीते मंगलवार को रेलगाड़ी दौड़ा का ट्रायल किया गया। ट्रायल सफल रहा। इस दौरान कुछ खामियां पाई गई हैं। जिन्हें  30 जून तक पूरा कर शासन को सौंप दिया जाएगा। दोनों के बन जाने से जिले में मालगाड़ी के जरिए ट्रक लाया जाया करेंगे। इससे उद्यमियों का खर्च कम हो जाएगा। 

पहले आंतरिक और फिर औपचारिक ट्रायल होगा 
वेस्टर्न कॉरिडोर के कार्य का पूरा हो जाने के बाद अब सबकी नजर ईस्टर्न कॉरिडोर पर है। दादरी से खुर्जा तक कॉरिडोर का 54 किलोमीटर का हिस्सा है। अधिकारियों के अनुसार इस का कार्य जुलाई से अगस्त के बीच में पूरा कर लिया जाएगा। डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर अखिलेश कुमार के अनुसार ईस्टर्न कॉरिडोर के दादरी से खुर्जा के हिस्से का कार्य काफी तेजी के साथ किया जा रहा है। इसमें आरओबी का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है। कार्य के पूरा हो जाने के बाद यहां पर ट्रायल किया। जाएगा पहले आंतरिक ट्रायल होगा, जिसके बाद कॉरिडोर पर औपचारिक ट्रायल किया जाएगा। 

30 जून तक पूरा होगा कस्टम कॉरिडोर का काम 
गौतमबुद्ध नगर जिले में वेस्टर्न कॉरिडोर का यमुना से पाली तक 18 किलोमीटर का हिस्सा होता है। जिस पर बीते मंगलवार को ट्रायल किया गया। पृथला से पाली तक इस कॉरिडोर का 53 किलोमीटर का हिस्सा है। पहले रेल कार के जरिए पृथला से यमुना पुल तक आया गया। जिसके बाद यमुना पुल से 7 किलोमीटर के हिस्से पर 100 किलोमीटर की स्पीड पर रेल कार को दौड़ाकर ट्रायल किया गया। इसके बाद बाकी के बचे हुए 11 किलोमीटर के हिस्से पर रेल इंजन के साथ 100 किलोमीटर की स्पीड पर ट्रायल किया गया। अभी इस हिस्से में कुछ कार्य होने बाकी हैं। अधिकारियों ने 30 जून तक इस कॉरिडोर के कार्य को पूरा करने का दावा किया है। 30 जून तक कार्य को पूरा करने के बाद इसे शासन को सौंप दिया जाएगा। 

कोविड-19 के कारण रुक गया था कार्य  
मुंबई से दादरी तक बन रहे वेस्टर्न फ्रंट कॉरिडोर के कार्य को 30 जून तक पूरा करने का दावा अधिकारियों ने किया है। वेस्टर्न कॉरिडोर को बनाने का कार्य कई सालों से चल रहा है। इस कॉरिडोर को पूरा करने की अंतिम तिथि पिछले साल दिसंबर की थी, लेकिन कोविड-19 के कारण कार्य को रोक पड़ा। दोबारा कार्य शुरू होने के बाद तेजी के साथ आगे बढ़ाया गया। अब यह कॉरिडोर बनकर तैयार हो गया है। बीते मंगलवार को विशेषज्ञों और अधिकारियों की देखरेख में इस पर ट्रायल किया गया। इस कॉरिडोर के हिस्से को पूरी तरह तैयार कर केंद्र सरकार को सौंप दिया जाएगा।

कॉरिडोर पर इतने ओवर ब्रिज और अंडरपास बनाए गए 
जिले में वेस्टर्न कॉरिडोर की 18 किलोमीटर की लंबाई है। ऐसे में लोगों को कठिनाई न हो इसके लिए कॉरिडोर पर 5 ओवर ब्रिज और 13 अंडरपास बनाए गए हैं। इन सब में नोएडा एक्सप्रेसवे पर बना ओवरब्रिज खास है। यहां का ओवर ब्रिज मेट्रो लाइन और एक्सप्रेसवे के ऊपर से होकर गुजर रहा है। अंडरपास और ओवर ब्रिज के निर्माण से स्थानीय लोगों को किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। 

स्थानीय लोगों के लिए खुलेंगे आमदनी और रोजगार के अवसर  
अगर किसी शहर में कोई भी परियोजना आती है तो वहां विकास और रोजगार के अवसर अपने आप ही पैदा हो जाते हैं। जिले में वेस्टर्न फ्रंट कॉरिडोर के निर्माण कार्य के पूरा हो गया है। इस कॉरिडोर पर संचालन शुरू होने से स्थानीय लोगों को अधिक फायदा होगा। लोगों के लिए रोजगार और आमदनी के कई अवसर पैदा होंगे। जब कोई परियोजना एक शहर में शुरू की जाती है तो वहां पर काम करने के लिए बाहर के लोग आकर बसते हैं। ऐसे में स्थानीय लोगों के लिए किराए के जरिए आमदनी का रास्ता खुल जाता है। साथ ही असपास का बाजार भी विकसित होता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.