गौतमबुद्ध नगर में दीपावली के बाद नहीं होगी बिजली की चोरी, मार्केट में आया नया मीटर

जरूरी खबर : गौतमबुद्ध नगर में दीपावली के बाद नहीं होगी बिजली की चोरी, मार्केट में आया नया मीटर

गौतमबुद्ध नगर में दीपावली के बाद नहीं होगी बिजली की चोरी, मार्केट में आया नया मीटर

Google Image | Meter

Noida/Greater Noida : बिजली चोरी रुकने के लिए दिवाली बाद 4जी स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। विद्युत निगम के मीटर विभाग ने मेरठ मुख्यालय को इसका प्रस्ताव बनाकर भेजा दिया है। उम्मीद है कि दीपावली से पहले इस प्रस्ताव को मुख्यालय से मंजूरी मिल जाएगी। इन मीटर के लगने से गलत बिल आने की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

3.50 लाख उपभोक्ताओं के घर लगेगा मीटर
विद्युत निगम लंबे समय से 3.50 लाख उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए कई बार परीक्षण भी हुआ, जो सफल रहा। इसके बाद 2जी तकनीक के मीटर लगाने की योजना बनाई गई, लेकिन 4जी और 5जी के जमाने में 2जी तकनीक के मीटर लगाने की योजना परवान नहीं चढ़ सकी और इसे निरस्त कर दिया गया। इसके बाद 4जी तकनीक के मीटर के लिए प्रस्ताव बनाया गया।

"अब 4जी का जमाना है"
विद्युत निगम के मीटर विभाग के अधीशासी अभियंता प्रथम गौरव कुमार ने बताया कि अब 4जी का जमाना है। ऐसे में 2जी मीटर लगाने का कोई औचित्व नहीं था। इस वजह से इन मीटर के प्रस्ताव को निरस्त कर दिया गया। अब 4जी तकनीक के मीटर का प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भेज दिया गया है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

ऐसे भी मिलेगा फायदा
4जी तकनीक का स्मार्ट मीटर ट्रैकिंग डिवाइस होगा। यह जीपीएस (ग्लोबल नेविगेशन सिस्टम) की तरह काम करेगा। हर मीटर का एक कोड होगा। इसके माध्यम से अधिकारी जब चाहेंगे, अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर उपभोक्ता के मीटर की रीडिंग और लोड समेत अन्य जानकारी देख सकेंगे। किसी के बिजली चुराने या मीटर में कुछ गड़बड़ी करने पर यह डिवाइस संबंधित अधिकारियों के मोबाइल पर एसएमएस से सूचना भेज देगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.