बजट से ग्रेटर नोएडा में बढ़ेगी यह खास सुविधा, चारों तरफ दौड़ेंगे इलेक्ट्रॉनिक वाहन, पढ़िए खास खबर

अच्छी खबर : बजट से ग्रेटर नोएडा में बढ़ेगी यह खास सुविधा, चारों तरफ दौड़ेंगे इलेक्ट्रॉनिक वाहन, पढ़िए खास खबर

बजट से ग्रेटर नोएडा में बढ़ेगी यह खास सुविधा, चारों तरफ दौड़ेंगे इलेक्ट्रॉनिक वाहन, पढ़िए खास खबर

Google Image | Symbolic Photo

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वाहनों पर ज्यादा जोर डाला जा रहा है। अब इलेक्ट्रॉनिक वाहन चलाने वालों के लिए खुशी की खबर सामने आ रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बजट पेश किया है। इलेक्ट्रॉनिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सरकार जल्द राष्ट्रीय बैटरी स्वैपिंग नीति लागू करने जा रही है। बता दें इस नीति में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल चालक को बैटरी चार्ज करने के लिए इंतजार नहीं करना होगा। वाहन चालक अपनी डिस्चार्ज बैटरी को किसी भी चार्जिंग पॉइंट पर फुल चार्ज बैटरी से बदल सकता है। 

ग्रेटर नोएडा में खुलेंगे 100 चार्जिंग स्टेशन
इसको लेकर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और इलेक्ट्रॉनिक चार्जिंग स्टेशन लगाने वाली कंपनी कनवर्जेसन एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड के बीच में करार हो चुका है। यह कंपनी ग्रेटर नोएडा में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के चार्जिंग के लिए 100 चार्जिंग स्टेशन खोलेगी। इसके लिए ग्रेटर नोएडा में कहां पर चार्जिंग स्टेशन खोले जाएंगे, उसकी तलाश की जा रही है।

वेबसाइट और गूगल से जानकारी प्राप्त करें
खासतौर पर यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे इलेक्ट्रॉनिक वाहन चेकिंग सेंटर खोले जाएंगे। इसके अलावा शॉपिंग मॉल, मल्टीप्लेक्स सेंटर और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर भी इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। खासतौर पर इसके लिए एक वेबसाइट बनाई जाएगी। जिसमें सभी चार्जिंग स्टेशन के बारे में जानकारी होगी। इसके अलावा आप गूगल के माध्यम से भी चार्जिंग स्टेशन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह होगी दरें
अभी तक की मिली जानकारी के मुताबिक इलेक्ट्रिक वाहन को चार्जिंग के लिए शुल्क लगभग तय हो चुका है। लोटेंशन लाइन के लिए 4.5 रुपए प्रति यूनिट और हाईटेंशन लाइन के लिए 5 रुपए प्रति यूनिट की दर होगी। यह भारत में सबसे कम मूल्य है। इसी के साथ चार्जिंग सुविधा के आधार पर भी सर्विस चार्ज को जोड़ा जा सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.