10% प्लॉट नहीं देने और नए कानून के मुद्दे पर आंदोलन का ऐलान

हाई-पॉवर कमेटी की सिफारिशों पर किसानों ने की समीक्षा बैठक : 10% प्लॉट नहीं देने और नए कानून के मुद्दे पर आंदोलन का ऐलान

10% प्लॉट नहीं देने और नए कानून के मुद्दे पर आंदोलन का ऐलान

Tricity Today | हाई-पॉवर कमेटी की सिफारिशों पर किसानों ने की समीक्षा बैठक

Greater Noida News : अखिल भारतीय किसान सभा में बुधवार को बैठक की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर गठित हुई हाई-पावर कमेटी की सिफारिशों की समीक्षा की। बैठक जैतपुर कार्यालय में आयोजित हुई। बैठक में जिला कमेटी के सभी सदस्यों ने भाग लिया और विस्तार से चर्चा की। किसान सभा के जिला अध्यक्ष डॉ. रुपेश वर्मा ने कहा कि बैठक में 10% प्लॉट और नए कानून के मुद्दों पर आंदोलन का निर्णय लिया गया है।

दो समितियां बनाने का रखा गया प्रस्ताव 
डॉ. वर्मा ने बताया कि कमेटी ने भूमिहीनों की दुकानों के लिए वेंडिंग जोन में 40% आरक्षण, आबादियों के समयबद्ध निस्तारण, सीधी खरीद से वंचित किसानों को 64% अतिरिक्त मुआवजा, और हर गांव में पेरीफेरल बाउंड्री के निर्धारण जैसी सिफारिशें की हैं। इसके अलावा, शिफ्टिंग मामलों में तुरंत लीजबैक की सिफारिश और ग्रामीण विकास के लिए दो समितियां बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। तिलपता बायपास और बादलपुर रोड के निर्माण की भी सिफारिश की गई है।

नए कानून का लागू होना किसानों के लिए अहम
हालांकि, कमेटी ने 10% प्लॉट और नए कानून पर कोई सिफारिश नहीं दी, जिससे किसानों में भारी रोष है। किसान सभा के संयोजक वीर सिंह नागर ने बताया कि 10% प्लॉट का मुद्दा 3.50 लाख किसानों से जुड़ा है और नए कानून का लागू होना पूरे गौतमबुद्ध नगर समेत प्रदेश के किसानों के लिए अहम है। नागर ने आरोप लगाया कि प्राधिकरणों के दबाव में कमेटी ने इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर सिफारिश नहीं दी, जो किसान विरोधी कदम है। जिला सचिव निशांत रावल ने ठाकुर जयवीर सिंह की सिफारिशों का समर्थन करते हुए कहा कि सरकार को 10% प्लॉट के संबंध में जल्द से जल्द निर्णय लेना चाहिए। महासचिव जगदीश नंबरदार ने कहा कि इस मुद्दे पर प्राधिकरणों का प्रस्ताव शासन के अनुमोदन के लिए लंबित है और सरकार को जल्द ही किसानों के पक्ष में निर्णय लेना चाहिए।

मांगे ना पूरी होने पर होगा आंदोलन
किसान सभा के नेताओं ने एकजुट होकर ऐलान किया कि अगर सरकार 31 दिसंबर 2024 तक 10% प्लॉट और नए कानून को लागू नहीं करती, तो पूरे जिले में व्यापक आंदोलन छेड़ा जाएगा। शिशांत भाटी ने चेतावनी दी कि यह लड़ाई आर-पार की है, और 6 नवंबर को संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक में आंदोलन की घोषणा की जाएगी। बैठक में भोजराज रावल, सुशील सुनपुरि, यतेंद्र भाटी, सतीश गोस्वामी समेत कई अन्य नेताओं ने अपने विचार रखे और आंदोलन को तेज करने का संकल्प लिया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.