अब 4,125 रुपए की दर से मिलेगा मुआवजा, बोर्ड बैठक में मिली मंजूरी

ग्रेटर नोएडा के किसानों के लिए खुशखबरी : अब 4,125 रुपए की दर से मिलेगा मुआवजा, बोर्ड बैठक में मिली मंजूरी

अब 4,125 रुपए की दर से मिलेगा मुआवजा, बोर्ड बैठक में मिली मंजूरी

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में हुई बोर्ड बैठक

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के किसानों को प्राधिकरण बोर्ड ने बड़ा तोहफा दिया है। प्राधिकरण ने आपसी सहमति से जमीन देने वाले किसानों के लिए वर्ष 2023-24 में मुआवजे की मौजूदा दर में 10 फीसदी की वृद्धि कर दी है। वर्तमान में मुआवजे की दर 3750 रुपये थी, जिसमें 375 रुपये की वृद्धि करते हुए 4125 रुपये तय कर दिया गया है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण बोर्ड के चेयरमैन मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को संपन्न बोर्ड बैठक में इस पर मुहर लगा दी गई है।

तेजी से हो रहा ग्रेटर नोएडा का विकास
दरअसल, नोएडा एयरपोर्ट का दूसरा चरण, फिल्म सिटी, मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब और मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब समेत कई बड़ी परियोजनाओं के लिए जमीन अधिग्रहित करने की प्रक्रिया चल रही है। औद्यागिक विकास के लिए भी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण 8 नए सेक्टरों को विकसित करने के लिए प्रयासरत है। इन परियोजनाओं के लिए किसानों से सीधे जमीन खरीदने की प्रक्रिया चल रही है। किसानों की मांग और जमीन की बाजार दरों में वृद्धि को देखते हुए प्रतिकर की दरों में वृद्धि किया जाना जरूरी हो गया था। 

10% बढ़ाया मुआवजा
हाल ही में प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी के साथ बैठक में किसानों ने मुआवजे की दर में वृद्धि की मांग की थी। इसे ध्यान में रखते हुए किसानों से आपसी सहमति से ली जाने वाली जमीन के प्रतिकर में 10 फीसदी वृद्धि का प्रस्ताव रखा गया। जिस पर प्राधिकरण बोर्ड ने मुहर लगा दी है। वर्तमान दर 3750 रुपये प्रति वर्ग मीटर थी, जिसमें 375 रुपये की वृद्धि की गई है। अब आपसी सहमति से जमीन देने वाले किसानों को 4,125 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से मुआवजा मिलेगा। विगत वर्ष भी प्राधिकरण की तरफ से 250 रुपये की वृद्धि की  गई थी। प्राधिकरण के इस फैसले का किसानों स्वागत किया है। चेयरमैन ने दरों में वृद्धि पर सहमति देते हुए जमीन खरीदने की गति तेज करने के निर्देश दिए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.