सरकारी टीचरों की न्यू पेंशन स्कीम में गड़बड़, बिना अनुमति जमा हुए पैसे, विभाग में मची खलबली

Greater Noida : सरकारी टीचरों की न्यू पेंशन स्कीम में गड़बड़, बिना अनुमति जमा हुए पैसे, विभाग में मची खलबली

सरकारी टीचरों की न्यू पेंशन स्कीम में गड़बड़, बिना अनुमति जमा हुए पैसे, विभाग में मची खलबली

Google Photo | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida News : बेसिक शिक्षा विभाग के टीचरों की न्यू पेंशन स्कीम में गड़बड़ देखने को मिली है। अभी तक गौतमबुद्ध नगर जिले में तैनात 25 से अधिक सरकारी टीचरों के खाते में गड़बड़ी सामने आई है। इसके अलावा करीब 60 बैंक अकाउंट संदिग्ध पाए गए हैं। उनकी जांच चल रही है। इस मामले के बाद बेसिक शिक्षा विभाग में खलबली मच गई।

क्या है पूरा मामला
दरअसल, बेसिक शिक्षा विभाग के टीचरों और कर्मचारियों की न्यू पेंशन स्कीम के लिए वेतन की 10 प्रतिशत और राज्यांश की 14 प्रतिशत धनराशि एनएसडीएल में ट्रांसफर की जाती है। एनपीएस को प्राइवेट बैंकों में भी ट्रांसफर करने का नियम है, लेकिन इसके लिए शिक्षकों की अनुमति मांगी जाती है। अनुमति के बिना राशि ट्रांसफर नहीं होती। यह विभाग के लिए हैरान कर देने वाली बात है। हाईकमान से आदेश आने के बाद इस मामले में काफी गंभीरता के साथ जान शुरू हो गई है।

दो दिन में पेश करनी होगी रिपोर्ट
जानकारी के मुताबिक विभागीय स्तर पर बिना शिक्षकों की अनुमति के उनके एनपीएस की रकम निजी बैंक में जमा करा दी गई है। अब तक 25 खाते ऐसे पाए जा चुके हैं, जबकि 60 के करीब खातों की गहनता से जांच की जा रही है। शासन स्तर पर ऑनलाइन मॉनिटरिंग के दौरान यह मामला सामने आया। शासन से इनपुट मिलने के बाद विभागीय स्तर पर इसकी जांच की गई। इस मामले में हाईकमान ने दो दिनों में जांच करके रिपोर्ट जमा करने के लिए कहा गया है। जांच में दोषी पाए जाने वाले व्यक्ति पर कार्रवाई की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.