गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में शिक्षा की दिशा पर विचार-विमर्श, दिग्गजों ने लिया हिस्सा

Greater Noida : गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में शिक्षा की दिशा पर विचार-विमर्श, दिग्गजों ने लिया हिस्सा

गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में शिक्षा की दिशा पर विचार-विमर्श, दिग्गजों ने लिया हिस्सा

Tricity Today | गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में शिक्षा की दिशा पर विचार

Greater Noida News : गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में 27 अप्रैल 2024 को 'स्कूल लिडर्स मीट:एक्सप्लोरिंग द फ्युचर डायरेक्शन ऑफ एजुकेशन' का आयोजन किया गया। डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में शिक्षा की भावी दिशा पर गहन विचार-विमर्श हुआ। 

विज्ञान और कला की संयुक्त शिक्षा पर जोर
मुख्य अतिथि राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन संस्थान की कुलपति प्रो. शशिकला वंजारी ने नई शिक्षा नीति (एनईपी) पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्कूल और विश्वविद्यालय की शिक्षा की दिशा तय करने की आवश्यकता है। इग्नू के प्रो-वाइस चांसलर प्रो. एम.एम. पंत ने शिक्षा में हायर एजुकेशन मुफ्त होने और विज्ञान व कला की संयुक्त शिक्षा पर जोर दिया।

बच्चों की जिज्ञासा को समझने पर जोर
एनसीईआरटी की जी.सी. मेम्बर डॉ.अनीता शर्मा ने विद्यार्थियों के लिए इंटरनशिप और इनोवेशन को बढ़ावा देने की बात कही। सीबीएसई की जॉइंट सेक्रेटरी मिसेज उर्मिला आर्या ने स्कूल और हायर एजुकेशन के अंतर को दूर करने और बच्चों की जिज्ञासा को समझने पर जोर दिया।  

विश्वविद्यालय समस्याओं का समाधान
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आरके सिन्हा ने कहा कि विद्यालय जिज्ञासा शांत करता है जबकि विश्वविद्यालय समस्याओं का समाधान करता है। उन्होंने शिक्षकों को तकनीकी के साथ-साथ अपनी बौद्धिक क्षमता पर भी विश्वास करने की सलाह दी। विभिन्न संस्थानों के अतिरिक्त कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों ने भी भाग लिया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.