हरिद्वार से ग्रेटर नोएडा तक बहेगी गंगा, इन सेक्टरों में जायेगा पवित्र जल, जानिए पूरा प्रोजेक्ट

BIG NEWS : हरिद्वार से ग्रेटर नोएडा तक बहेगी गंगा, इन सेक्टरों में जायेगा पवित्र जल, जानिए पूरा प्रोजेक्ट

हरिद्वार से ग्रेटर नोएडा तक बहेगी गंगा, इन सेक्टरों में जायेगा पवित्र जल, जानिए पूरा प्रोजेक्ट

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

ग्रेटर नोएडा के निवासियों के लिए बड़ी खबर है। हरिद्वार से ग्रेटर नोएडा गंगाजल की सप्लाई की जाएगी। इस बात की जानकारी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी ने खुद दी है। ग्रेटर नोएडा के अल्फा, बीटा, गामा और पाई थ्री के लोगों को मार्च 2021 से गंग नहर के पानी की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए प्राधिकरण ने सारी तैयारी पूरी कर ली है। हालांकि इस पूरे प्रोजेक्ट को दो चरणों में पूरा किया जाएगा। ग्रेटर नोएडा में इस नहर से कुल 85 क्यूसेक पानी की आपूर्ति की जाएगी। पहले चरण में 51.09 क्यूसेक पानी मुहैया कराया जाएगा। प्राधिकरण के इस प्रोजेक्ट पर कुल 291.76 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने इसके लिए पाइपलाइन बिछाने का काम पूरा कर लिया है। पानी को एकत्र करने के लिए जलाशय भी तैयार कर दिए गए हैं। 

हालांकि पहले चरण में ट्रायल के तौर पर शहर के कुछ क्षेत्रों में ही आपूर्ति की जाएगी। ऊपरी गंग नहर से ग्रेटर नोएडा के घनी आबादी वाले इलाकों में 51.09 क्यूसेक पानी की आपूर्ति मार्च, 2021 के मध्य से शुरू कर दी जाएगी। फिलहाल ग्रेटर नोएडा के निवासियों को ट्यूबेल और बारिश के एकत्र किए पानी को शुद्ध कर सप्लाई दी जाती है। ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के जनरल मैनेजर (प्रोजेक्ट) पीके कौशिक ने इस बारे में जानकारी दी। 

अधिकारी ने बताया कि इस साल मई के आखिर तक ग्रेटर नोएडा के लोगों को गंग नहर के पानी की आपूर्ति की मिलने लगेगी। पहले चरण का इसका ट्रायल मार्च, 2021 से शुरू कर दिया जाएगा। पाइप लाइन बिछाने और जलाशय बनाने का काम पूरा कर लिया गया है। उन्होंने आगे बताया, पहले चरण में अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा, पाई थ्री, स्वर्ण नगरी, सेक्टर-36, सेक्टर-35 और फेस-1 के लोगों को गंग नहर का पानी दिया जाएगा। जबकि दूसरे चरण में पानी की सप्लाई औद्योगिक इलाकों और शहर के अन्य हिस्सों में पहुंचाई जाएगी। 

ग्रेटर नोएडा में लोग लंबे वक्त से गंग नहर से वाटर सप्लाई की मांग करते आ रहे हैं। अब उनकी बहुप्रतीक्षित मांग पूरी होने जा रही है। अधिकारी ने बताया कि दिन में तीन बार पानी की सप्लाई दी जाएगी। इसके लिए सुबह 5:00 से 9:00 तक, दोपहर 1:00 से 2:00 बजे तक और शाम को 5:00 से 9:00 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। प्राधिकरण पानी को शुद्ध करके इसकी आपूर्ति करेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.