नए साल में हर गांव और सेक्टर के घरों से उठेगा कूड़ा, 200 टॉयलेट सीट लगाने का आगाज

Greater Noida : नए साल में हर गांव और सेक्टर के घरों से उठेगा कूड़ा, 200 टॉयलेट सीट लगाने का आगाज

नए साल में हर गांव और सेक्टर के घरों से उठेगा कूड़ा, 200 टॉयलेट सीट लगाने का आगाज

Tricity Today | सीईओ ने लोगों को दिलाई शपथ

  • - सीईओ ने 200 ट्वॉयलेट सीट लगाने के मिशन का किया आगाज
     
  • - खुले में शौंच न जाने और शहर को स्वच्छ बनाने में सहयोग की अपील
  • - 32 नए शौचालयों को जल्द बनवाने वाह निर्माणाधीन का कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश
Greater Noida : नए साल में ग्रेटर नोएडा के हर गांव और सेक्टर में स्थित घरों से कूड़ा उठाया जाएगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ रितु माहेश्वरी ने शनिवार को विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर यह जानकारी दी है। ग्रेटर नोएडा के सिटी पार्क के सामने सेक्टर अल्फा-वन की तरफ बने शौचालय के पास शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में शामिल सीईओ रितु माहेश्वरी ने कहा कि डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन अभियान से ग्रेटर नोएडा के कुछ सेक्टर और गांव अछूते हैं। नए साल की शुरुआत में ही इन गांवों और शहरों में घरों से कूड़ा उठाने वाली एजेंसी का चयन कर लिया जाएगा। 

फिलहाल 32 नए ट्वॉयलेट निर्माणधीन
उन्होंने बताया कि मार्च 2023 तक ग्रेटर नोएडा में 200 शौचालय सीट लगवाने का लक्ष्य तय किया गया है। शहर में 32 नए ट्वॉयलेट जल्द बनवाए जाएंगे। 19 ट्वॉयलेट बन चुके हैं और 11 निर्माणाधीन हैं। ये सभी बिल्ट ऑपरेट एंड ट्रांसफर (बीओटी) पर बनाए जाएंगे। इन 30 शौचालयों में 21 कॉमन और 9 पिंक ट्वॉयलेट हैं। इन पर करीब 3.72 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं। इसके साथ ही सीईओ ने 32 नए शौचालयों के निर्माण की मंजूरी दे दी है। इनमें कॉमन और पिंक दोनों तरह के ट्वॉयलेट शामिल हैं। इनके टेंडर शीघ्र ही जारी कर निर्माण शुरू कराने की तैयारी है। इन 32 शौचालयों के निर्माण पर 4.28 करोड़ रुपये खर्च होने का आकलन है। 

सीईओ ने लोगों से की यह अपील
इसके साथ ही पहले से बने 9 शौचालयों का नवीनीकरण भी जल्द कराया जाएगा। सीईओ ने ग्रेटर नोएडा वासियों से अपील की है कि जहां पर भी पब्लिक टॉयलेट बन गए हैं, उसका इस्तेमाल करें खुले में शौच न जाएं। सीईओ ने सभी निवासियों से ग्रेटर नोएडा को स्वच्छता के नए मुकाम दिलाने में सहयोग की अपील की है। उन्होंने ग्रेटर नोएडा के स्वच्छता अभियान से जुड़ने और खुले में शौच न जाने की शपथ भी दिलाई। 

लोगों में स्वच्छता के प्रति काफी जागरूकता आई : सीईओ 
इस कार्यक्रम में शामिल ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ प्रेरणा शर्मा ने कहा कि स्वच्छ भारत का आगाज 2014 में किया गया। इस मुहिम से देशभर से लोग जुड़े हैं। इससे लोगों में स्वच्छता के प्रति काफी जागरूकता आई है। इस अवसर पर फीडबैक फाउंडेशन की टीम की तरफ से नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया गया, जिसके जरिए अपने आसपास सफाई रखने और खुले में शौच न जाने की सीख दी गई। सीईओ के निर्देश पर  ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जनस्वास्थ्य विभाग की तरफ से इन शौचालयों की स्वच्छता परखने के लिए शनिवार से फीडबैक प्राप्त करने का अभियान भी शुरू किया गया। 

रखरखाव और साफ-सफाई के सुझाव दिए
इस अभियान के तहत नए शौचालयों का निर्माण, रखरखाव और साफ-सफाई पर लोगों से सुझाव ले जाएंगे। इसके साथ ही खैरपुर गुर्जर में रैली और नुक्कड़ नाटक कर लोगों को जागरूक किया गया। ऐमनाबाद गांव में भी सेप्टिक टैंक के निर्माण, साफ-सफाई व रखरखाव के बारे में बताया गया। कार्यक्रम में प्राधिकरण के प्रभारी जीएम प्रोजेक्ट्स सलिल यादव, स्वच्छता अभियान  की सहयोगी संस्थाएं ईएंडवाई, एआईआईएलएसजी और फीडबैक फाउंडेशन के प्रतिनिधि मंडल भी शामिल रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.