इस वार्ड पर योगी फैक्टर, भाजपा की दो वार्डों पर बसपा और दो पर सपा से कांटे की टक्कर

गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत चुनाव: इस वार्ड पर योगी फैक्टर, भाजपा की दो वार्डों पर बसपा और दो पर सपा से कांटे की टक्कर

इस वार्ड पर योगी फैक्टर, भाजपा की दो वार्डों पर बसपा और दो पर सपा से कांटे की टक्कर

Tricity Today | गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत चुनाव

UP Panchayat Chunav : गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत का चुनाव जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, रोचक बनता जा रहा है। करीब चुनाव प्रक्रिया ने आधा रास्ता तय कर लिया है। प्रचार के 4 दिन बाकी हैं। मतदान में 5 दिन शेष हैं। 17 अप्रैल की शाम 5:00 बजे प्रचार थम जाएगा। 19 अप्रैल की सुबह 7:00 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा। कुल मिलाकर उम्मीदवार और उनके सरपरस्त वोटरों को अपनी ओर खींचने की भरसक जुगत भिड़ा रहे हैं। मौजूदा परिस्थितियों में गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत के पांच निर्वाचन क्षेत्रों की तस्वीर धीरे-धीरे साफ होने लगी है।

वार्ड एक पर योगी आदित्यनाथ और भाजपा की लहर
सबसे पहले वार्ड नंबर-1 की बात करते हैं। वार्ड नंबर-1 वैसे तो अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित है, लेकिन यहां राजपूत ठाकुर बिरादरी के वोटरों का वर्चस्व है। लिहाजा, योगी आदित्यनाथ फैक्टर लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। वार्ड नंबर-1 से भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार मोहिनी हैं। मोहिनी अनुसूचित जाति परिवार की बेटी हैं और बिसाहड़ा गांव के ठाकुर परिवार की बहू हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र से मिल रहे रुझानों के मुताबिक मोहिनी का जीतना लगभग तय है। मोहिनी को टक्कर देने के लिए समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने उम्मीदवार खड़े किए हैं, लेकिन भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में वोटर एकतरफा नजर आ रहे हैं।

इन दो वार्ड में भाजपा और बसपा के बीच कांटे की टक्कर
गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत के दो वार्ड ऐसे हैं, जहां भारतीय जनता पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। वार्ड नंबर-2 और वार्ड नंबर-4 पर भाजपा और बसपा उम्मीदवारों में से कौन जीतेगा, अभी यह कहना संभव नहीं है। वार्ड नंबर-2 से भारतीय जनता पार्टी ने गीता देवी को टिकट दिया है। बहुजन समाज पार्टी की ओर से पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जयवती नागर चुनाव लड़ रही हैं। गीता देवी के पति बबली नागर भारतीय जनता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष हैं। इनके पक्ष में पूर्व मंत्री नवाब सिंह नागर, दादरी से विधायक तेजपाल नागर और पूर्व राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर गांव-गांव जाकर वोट मांग रहे हैं। दूसरी ओर जयवती नागर के पक्ष में उनके पति गजराज नागर दादरी से पूर्व विधायक सतवीर गुर्जर और बसपा के तमाम दिग्गज नेता जोर लगाए हुए हैं।

जिला पंचायत के वार्ड नंबर-4 पर भी भारतीय जनता पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच कांटे की टक्कर है। भारतीय जनता पार्टी ने कोट गांव के पूर्व प्रधान सोनू को टिकट दिया है। बहुजन समाज पार्टी की ओर से अवनेश भाटी चुनाव लड़ रहे हैं। अवनेश भाटी समाजवादी पार्टी के एमएलसी नरेंद्र भाटी के भतीजे हैं। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष बिजेंद्र भाटी के बेटे हैं। इन दोनों नेताओं के सामने जिले के किसी भी गुर्जर नेता के लिए टिकना आसान बात नहीं है। दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी ने सोनू प्रधान के साथ पूरा लाव लश्कर लगा रखा है।

इन दो निर्वाचन क्षेत्रों में सपा और भाजपा में कड़ा मुकाबला
गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत के वार्ड नंबर-3 और वार्ड नंबर-5 पर समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच कड़ा मुकाबला देखने के लिए मिल रहा है। वार्ड नंबर-3 से भारतीय जनता पार्टी ने देवा भाटी को उम्मीदवार बनाया है। जबकि समाजवादी पार्टी-राष्ट्रीय लोकदल गठबंधन ने मुकेश सिसोदिया को मैदान में खड़ा किया है। दोनों उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर है। इसी तरह वार्ड नंबर-5 पर सपा-रालोद गठबंधन के उम्मीदवार और पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष रविंद्र भाटी लडपुरा भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अमित चौधरी को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। अमित चौधरी गौतमबुद्ध नगर भारतीय जनता पार्टी के महामंत्री हैं। अमित के पक्ष में जेवर से विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह और गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा समेत तमाम दिग्गज नेता खड़े हैं। दूसरी ओर रविंद्र भाटी का क्षेत्र में अच्छा प्रभाव है। वह और उनकी पत्नी पूर्व में इस क्षेत्र से जिला पंचायत सदस्य रह चुके हैं।

कुल मिलाकर इन चारों निर्वाचन क्षेत्रों में कौन जीतेगा और कौन हारेगा, यह अभी कहना संभव नहीं है। आने वाले दो-तीन दिनों में चुनाव प्रचार और तेजी पकड़ेगा। जिसकी बदौलत समीकरणों में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। एक बात भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में अच्छी जा रही है कि पांचों निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा उम्मीदवार मजबूत पकड़ बनाए हुए हैं। ऐसे में परिणाम भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में जाए तो कोई चौंकाने वाली बात नहीं होगी।

आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत उत्तर प्रदेश में सबसे छोटी जिला पंचायत है। यहां केवल 5 वार्ड हैं। जिस राजनीतिक दल के खाते में 3 जिला पंचायत सदस्य होंगे। वह जिला पंचायत अध्यक्ष बनाने में कामयाब हो जाएगा। दूसरी खास बात यह है कि गौतमबुद्ध नगर जिला गठित होने से लेकर अब तक भारतीय जनता पार्टी कभी जिला पंचायत पर काबिज नहीं हो पाई है। इससे पहले हुए पंचायत चुनाव में बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी के जिला पंचायत अध्यक्ष रहे हैं। यह पहला मौका है, जब भारतीय जनता पार्टी गौतमबुद्ध नगर में जिला पंचायत पर कब्जा कर सकती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.