गौतमबुद्ध नगर : जिला पंचायत उम्मीदवारों की तस्वीर साफ, अब किस पार्टी से कौन लड़ेगा, तीन पूर्व अध्यक्षों की साख दांव पर

जिला पंचायत उम्मीदवारों की तस्वीर साफ, अब किस पार्टी से कौन लड़ेगा, तीन पूर्व अध्यक्षों की साख दांव पर

Tricity Today | गौतमबुद्ध नगर पंचायत चुनाव

UP Panchayat Chunav : गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत के चुनाव को लेकर तस्वीर अब लगभग साफ हो चुकी है। कांग्रेस के अलावा सभी मुख्य राजनीतिक दलों ने अपने-अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। कांग्रेसी खेमे का कहना है कि बुधवार की सुबह 11:00 बजे उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे। भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) ने मंगलवार की शाम उम्मीदवार घोषित किए हैं। बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) ने देर रात 4 उम्मीदवारों की घोषणा की है। पांचवा उम्मीदवार घोषित होना अभी बाकी है।

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और राष्ट्रीय लोक दल (Rashtriya Lok Dal) ने गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत का चुनाव लड़ने के लिए गठबंधन कर लिया है। समाजवादी पार्टी के हिस्से में तीन निर्वाचन क्षेत्र आए हैं। राष्ट्रीय लोकदल को 2 सीट मिली हैं। दोनों संगठनों ने अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) भी पहली बार यह चुनाव लड़ने जा रही है। पार्टी ने बेहद सधे अंदाज में अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। अब तक आम आदमी पार्टी ऐसा अकेला राजनीतिक दल है, जो 5 में से 2 अनुसूचित जाति उम्मीदवार लेकर सामने आया है।

महिलाओं को केवल आरक्षित सीटों पर टिकट मिला
भारतीय जनता पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय लोक दल और आम आदमी पार्टी ने सामान्य सीटों पर महिलाओं को टिकट नहीं दिया है। आम आदमी पार्टी ने सामान्य सीट पर अनुसूचित जाति के उम्मीदवार को मैदान में उतारने की हिम्मत जुटाई है। जिला पंचायत का वार्ड नंबर-1 अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित है। वार्ड नंबर-2 अन्य पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित है। सभी राजनीतिक दलों ने केवल इन्हीं सीटों पर महिलाओं को टिकट दिए हैं।

गुर्जर बिरादरी के उम्मीदवारों पर ज्यादा जोर
गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत के चुनाव में गुर्जर बिरादरी से ताल्लुक रखने वाले उम्मीदवारों पर ज्यादा जोर है। सत्ताधारी राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी ने 5 में से 3 गुर्जर उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। वार्ड नंबर 2 से गीता भाटी, वार्ड नंबर 3 से देवा भाटी और वार्ड नंबर 4 से सोनू प्रधान गुर्जर बिरादरी से ताल्लुक रखते हैं। पार्टी ने वार्ड नंबर 5 से जाट समुदाय के अमित चौधरी को मैदान में उतारा है। वार्ड नंबर 1 से जाटव बिरादरी से ताल्लुक रखने वाली मोहिनी चुनाव लड़ेंगी, हालांकि इसमें भी एक बड़ी बात यह है कि मोहिनी जाटव के पति मनोज ठाकुर राजपूत हैं।

बहुजन समाज पार्टी ने चार उम्मीदवार घोषित किए हैं। इनमें से तीन उम्मीदवार जयवती नागर, वीरेंद्र सिंह प्रधान और अवनेश भाटी गुर्जर बिरादरी से ताल्लुक रखते हैं। आम आदमी पार्टी के 5 उम्मीदवारों में से 2 आरती नागर और कर्मवीर राठी गुर्जर बिरादरी से ताल्लुक रखते हैं। सपा-रालोद गठबंधन के 5 उम्मीदवारों में से 3 गुर्जर बिरादरी से हैं। गीता भाटी, रविंद्र भाटी और समीर भाटी गुर्जर हैं।

तीन पूर्व जिला पंचायत अध्यक्षों की साख दांव पर
इस चुनाव में तीन पूर्व जिला पंचायत अध्यक्षों की साख दांव पर रहेगी। इनमें पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जयवती नागर बसपा के टिकट पर वार्ड नम्बर दो से खुद चुनाव लड़ रही हैं। वह पहले भी बहुजन समाज पार्टी की और से जिला पंचायत अध्यक्ष रही थीं। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष रविंद्र भाटी लडपुरा समाजवादी पार्टी-राष्ट्रीय लोकदल के गठबंधन से वार्ड नंबर-5 पर उम्मीदवार हैं। वह पहले भी समाजवादी पार्टी की ओर से जिला पंचायत अध्यक्ष रहे थे। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष बिजेंद्र भाटी के बेटे अवनेश भाटी वार्ड नंबर-3 से दावेदारी कर रहे हैं। इस बार पिता-पुत्र बहुजन समाज पार्टी के झंडे तले खड़े हैं।

राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों की स्थिति पर एक नजर

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.