गौतमबुद्ध नगर की 47 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव की तिथियां जारीं, 6 जून को नामांकन होगा, जानें पूरा कैलेंडर

BREAKING: गौतमबुद्ध नगर की 47 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव की तिथियां जारीं, 6 जून को नामांकन होगा, जानें पूरा कैलेंडर

गौतमबुद्ध नगर की 47 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव की तिथियां जारीं, 6 जून को नामांकन होगा, जानें पूरा कैलेंडर

Tricity Today | 47 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव की तिथियां जारीं

गौतमबुद्ध नगर में एक बार फिर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की धूम सुनाई देगी। जनपद के 47 ग्राम पंचायतों में फिर से चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी। दरअसल इन ग्राम पंचायतों में दो तिहाई बहुमत पूरा नहीं हो सका था। इस वजह से यहां ग्राम पंचायत का गठन नहीं हो पाया था। इस संबंध में मंगलवार को राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है। इन ग्राम पंचायतों के लिए 6 जून से नामांकन शुरू होंगे। जबकि 12 जून को मतदान कराया जाएगा। जिला प्रशासन ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।

गौतमबुद्ध नगर के जिला पंचायत राज अधिकारी कुंवर सिंह यादव ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जनपद में कुल 88 ग्राम पंचायतें हैं। उत्तर प्रदेश त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में यहां 19 अप्रैल को मतदान संपन्न कराया गया था। लेकिन 2 मई को मतगणना के बाद 45 ग्राम पंचायत ऐसी मिली, जहां दो तिहाई सदस्यों का बहुमत नहीं मिला। यहां ग्राम प्रधान शपथ ग्रहण नहीं कर सके। उन्होंने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने मंगलवार को ऐसी सभी ग्राम पंचायतों के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।

अब गौतमबुद्ध नगर के इन 47 गांवों में फिर से चुनाव कराया जाएगा। इसका शासनादेश जिला प्रशासन को भेज दिया गया है। 6 जून से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। उसी दिन नामांकन पत्रों की समीक्षा की जाएगी। 7 जून को उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे और उन्हें प्रतीक चिन्ह आवंटित किया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि इसी महीने 12 जून की सुबह 7:00 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा और शाम 6:00 बजे तक चलेगा। 2 दिन बाद 14 जून को मतगणना की जाएगी। उसके बाद नई तिथियों के मुताबिक ग्राम पंचायतों का गठन किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.