गौतमबुद्ध नगर पंचायत चुनाव : पहले दिन 1053 उम्मीदवारों ने दावा ठोंका, जिला पंचायत के लिए 44 पर्चे भरे गए, पढ़िए पूरी जानकारी

पहले दिन 1053 उम्मीदवारों ने दावा ठोंका, जिला पंचायत के लिए 44 पर्चे भरे गए, पढ़िए पूरी जानकारी

Tricity Today | गौतमबुद्ध नगर पंचायत चुनाव

UP Panchayat Chunav : गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत चुनाव के लिए बुधवार से नामांकन शुरू हो गया है। बुधवार को प्रथम दिन पूरे जनपद में जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए कुल 1,053 उम्मीदवारों ने नामांकन किए हैं। अभी गुरुवार को नामांकन का दूसरा दिन रहेगा। गौतमबुद्ध नगर में दूसरे चरण के तहत चुनाव करवाया जा रहा है।

गौतमबुद्ध नगर के सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि बुधवार को नामांकन के पहले दिन जिला पंचायत के लिए 44, ग्राम प्रधान के लिए 517, बीडीसी सदस्य के लिए 345 और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 147 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन किया है। नामांकन कार्यक्रम के दौरान जेवर ब्लॉक में प्रधान पद के लिए 150, बीडीसी सदस्य के लिए 74 ग्राम और पंचायत सदस्य के लिए 20 उम्मीदवारों ने नामांकन किए हैं। बिसरख ब्लॉक में प्रधान पद के लिए 148, बीडीसी के लिए 108, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 43 नामांकन कराए गए हैं।

राकेश चौहान ने बताया कि इसी प्रकार दादरी ब्लॉक के अंतर्गत प्रधान पद के लिए 219, बीडीसी सदस्य के लिए 163 और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 84 लोगों ने नामांकन कराए हैं। जिला पंचायत सदस्य के लिए सभी वार्डों में 44 नामांकन कराए गए हैं। नामांकन प्रक्रिया को राज्य निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप शांतिपूर्वक और सकुशल ढंग से संपन्न कराने के उद्देश्य से जिला मजिस्ट्रेट सुहास एलवाई के नेतृत्व में जिला स्तर और सभी ब्लाकों में व्यापक व्यवस्था सुनिश्चित की गई थी।

इसी प्रकार कानून-व्यवस्था और सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह के आदेशों के अनुपालन में सभी स्थानों पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स भी लगाया गया था। निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार 8 अप्रैल को भी सभी स्थानों पर विभिन्न पदों के लिए नामांकन किए जाएंगे और इसी प्रकार व्यवस्था सुनिश्चित रहेगी।

गुरुवार को भी नामांकन प्रक्रिया शाम 5:00 बजे तक जारी रहेगी। पहले दिन ग्रेटर नोएडा स्थित जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय पर सुबह से ही नामांकन पत्र दाखिल करने वाले लोगों की भीड़ लग गई थी। कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए नामांकन प्रक्रिया पूरी की जा रही है। सुरक्षा-व्यवस्था को दुरुस्त रखा गया है। गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह स्वयं जनपद में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराने के मिशन में जुटे हुए हैं। नामांकन प्रक्रिया के पहले दिन कलेक्ट्रेट पर पुलिस बलों की अतिरिक्त तैनाती की गई थी। ताकि किसी तरह की आपातकालीन जरूरत के वक्त पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में गौतमबुद्ध नगर को रखा गया है। गौतमबुद्ध नगर में 88 ग्राम पंचायत, जिला पंचायत सदस्य के लिए पांच वार्ड और तीन क्षेत्र पंचायतों में चुनाव करवाए जाने हैं। क्षेत्र पंचायतों के लिए 119 सदस्यों का चुनाव होगा। ग्राम पंचायतों में 1,114 सदस्यों का चुनाव करवाया जाना है। दूसरे चरण के लिए 7 और 8 अप्रैल को नामांकन करवाए जाएंगे। 19 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान करवाया जाएगा। गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत उत्तर प्रदेश में सबसे छोटी जिला पंचायत है। यहां केवल 5 वार्ड के लिए चुनाव करवाया जाना है। इसके बावजूद राजनीतिक दलों में जोड़-तोड़ का दौर चल रहा है।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.