तीन सुपर ज़ोन, तीन ज़ोन और 29 सेक्टरों में बंटा जिला, बवाल करने वालों पर होगा यह एक्शन

गौतमबुद्ध नगर पंचायत चुनाव: तीन सुपर ज़ोन, तीन ज़ोन और 29 सेक्टरों में बंटा जिला, बवाल करने वालों पर होगा यह एक्शन

तीन सुपर ज़ोन, तीन ज़ोन और 29 सेक्टरों में बंटा जिला, बवाल करने वालों पर होगा यह एक्शन

Tricity Today | गौतमबुद्ध नगर पंचायत चुनाव के लिए बैठक करते उच्च अधिकारी

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को शांति पूर्वक कराने के लिए पुलिस कमिश्नर ने शनिवार को सूरजपुर पुलिस लाइन्स में सभी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मीटिंग की। सोमवार को होने वाले मतदान शांतिपूर्ण ढंग से करवाने के लिए जिले को तीन सुपर ज़ोन, तीन ज़ोन और 29 सेक्टर में बांटा है। पुलिस कमिश्नर ने चुनाव में तैनात पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए कि सभी मोबाइल फोन से एक-दूसरे के सम्पर्क में रहेंगे। कोई भी पुलिसकर्मी प्रत्याशी से उपलब्ध हुए भोजन का सेवन नहीं करेगा। पुलिस बल के लिये भोजन की व्यवस्था शासन से की जा रही है। चुनाव डयूटी में तैनात सभी गाडियों में वायरलेस सेट व झंडे लगाने का आदेश दिया है।

गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने कहा किसी भी तरह का बवाल या मतदान में अव्यवस्था फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। दंगा करने वालों को गिरफ्तार कर लिया जाए। पूरे चुनाव क्षेत्र को 3 सुपर जोन, 3 जोन, 29 सेक्टर में बांटा गया है। चुनाव को सकुशल सम्पन्न करायें जाने के लिये  2 डीसीपी, 3 एडीसीपी, 5 एसीपी, 8 थाना प्रभारी, 3 निरीक्षक, 250 उपनिरीक्षक व 1 हजार कॉन्स्टेबल व 700 होमगार्डस ओर 5 कम्पनी पीएसी की तैनात की जा रही हैं। पुलिस कमिश्नर द्वारा मुख्य रूप से कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुये चुनाव मे तैनात पुलिस बल को स्वयं को सुरक्षित रखते हुये मतदाताओं से कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन कराये जाने के सम्बन्ध मे दिशा निर्देश दिये गये। इस मौके पर अपर पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था लव कुमार, डीसीपी ग्रेटर नोएडा, डीसीपी सेंट्रल नोएडा, जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रे समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

जिला प्रशासन की तैयारी पूरी हुई 
जनपद गौतमबुद्ध नगर में पंचायत चुनाव दूसरे चरण में 19 अप्रैल को किया जाना है। पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो इसके लिए जिला प्रशासन ने भी खास तैयारी की है। जिला प्रशासन ने इस बार जनपद में कोई भी बूथ सामान्य श्रेणी में नहीं रखा है। इससे साफ हो गया है कि मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि इस बार जनपद गौतमबुद्ध नगर में 59 संवेदनशील, 45 अति संवेदनशील और 28 अतिसंवेदनशील प्लस बूथ बनाए गए हैं। इन सभी मतदान केंद्रों पर ड्रोन कैमरा से नजर रखी जाएगी। इसके अलावा सभी बूथों पर वीडियोग्राफी कराई जाएगी। ताकि वहां पर होने वाली हर गतिविधि कैमरों की निगरानी में रहे। 

कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करेंगे उम्मीदवार 
कोरोना संक्रमण के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन जारी की हैं। मतदान कर्मियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा। वहीं, पर्चा दाखिल करते समय उम्मीदवारों को मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। जनपद में 88 प्रधान, 1114 वार्ड संख्या, 119 बीडीसी और पांच जिला पंचायत सदस्य का चुनाव होना है। पंचायत चुनाव के लिए जिले को 3 जोन और 29 सेक्टर में बांटा गया है। सेक्टर की जिम्मेदारी सेक्टर प्रभारी के हाथों में सौंप दी गई है।

18 अप्रैल को टीमें रवाना होंगी
18 अप्रैल, रविवार को जनपद गौतमबुद्ध नगर के जेवर, बिसरख और दादरी ब्लॉक से पोलिंग पार्टियों को उनके बूथों पर रवाना किया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। पोलिंग पार्टियों को मतदान बूथ तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन ने 107 वाहनों को हायर किया है। इनमें से कुछ वाहन रिजर्व में रहेंगे। ताकि आपातकालीन जरूरत पड़ने पर इनका प्रयोग किया जा सके। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जिले में बैलेट पेपर पहुंच चुके हैं।

सुरक्षा कड़ी रहेगी
पंचायत चुनाव के लिए जनपद के जेवर ब्लॉक में स्थित जनता इंटर कॉलेज, बिसरख ब्लॉक के लिए दादरी में स्थित मिहिर भोज इंटर कॉलेज और दादरी ब्लॉक के लिए अग्रसेन इंटर कॉलेज को स्ट्रांग रूम बनाया गया है। स्ट्रांग रूम पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। किसी भी स्थिति में कोई गैर-कानूनी गतिविधि नहीं होने दी जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.