गौतमबुद्ध नगर बना फिल्म निर्माताओं की पहली पसंद, हाईटेक शहर की यह खास चीज कर रही आकर्षित

अच्छी खबर : गौतमबुद्ध नगर बना फिल्म निर्माताओं की पहली पसंद, हाईटेक शहर की यह खास चीज कर रही आकर्षित

गौतमबुद्ध नगर बना फिल्म निर्माताओं की पहली पसंद, हाईटेक शहर की यह खास चीज कर रही आकर्षित

Google Image | Symbolic Photo

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर जिला फिल्म निर्माताओं की पहली पसंद बनता जा रहा है। जिले में आधुनिक इमारतों के ढांचे और कम बजट में मिलने वाली ज्यादा सुविधाएं फिल्म निर्माताओं को अपनी तरफ आकर्षित कर रही हैं। इसके अलावा जिले में एक्वा लाइन मेट्रो और विजय सिंह पथिक स्टेडियम से लेकर कई बड़ी चीजें बनी हुई है। जहां पर कम बजट के अंदर शूटिंग की जा सकती है। जिस वजह से प्रोडूसरों कि यह पसंदीदा लोकेशन बन गया है। दोनों नोएडा-ग्रेटर नोएडा शहरों में कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। इसके अलावा एनएमआरसी द्वारा भी मेट्रो में शूटिंग करने की अनुमति दी जा चुकी है। ऐसे में फिल्म निर्माताओं के लिए यहां शूटिंग करना और भी अधिक लाभदायक हो गया है। इसके आलावा प्रदेश सरकार द्वारा ग्रेटर नोएडा में एक फिल्म सिटी विकसित की जा रही है। जिससे फिल्म निर्माता यह पर शूटिंग करने के लिए और भी आकर्षित होंगे। 

दिल्ली के मुजबले सस्ता किराया
आपको बता दें कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में प्रोडूसर्स को फिल्म की शूटिंग करने पॉकेट फ्रेंडली है। यह पर कम किराया, जगह की कोई कमी नहीं, बिल्कुल नया बुनियादी ढांचा और कम भीड़ के वजह सा अब ज्यादा तर फिल्म निर्माता यह शूटिंग के लिए आ रहे है। अगर बात करे तो दोनों शहर से लगी हुई राजधानी नई दिल्ली के मुकाबले यह प्रोडूसर्स को काम बजेट में शूटिंग के लिए जगह मिल जाती है। जिस वजह से यह दिन पर दिन आकर्षक का केंद्र बनता जा रहा है।

कोविड -19 के कारण लगा थी रोक
गौतमबुद्ध नगर निश्चित रूप से फिल्मों, वेब श्रृंखला और विज्ञापन शूट के लिए सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक के रूप में उभर रहा है। अब, कोविड -19 पर अंकुश लगने के साथ, अधिक से अधिक फिल्म निर्माता कई कारणों से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में अपनी शूटिंग का समय निर्धारित कर रहे हैं। एक्वा मेट्रो लाइन से विजय पथिक स्टेडियम तक ग्रेटर नोएडा में बड़ी संख्या में विश्वविद्यालयों तक, निर्माता अंतर्निहित लाभों को स्वीकार करते हैं जो नोएडा और ग्रेटर नोएडा दोनों प्रदान करते हैं और वे जुड़वां शहरों द्वारा प्रदान की जाने वाली पहुंच में आसानी से भी प्रभावित होते हैं।

कम बजट वाली फिल्मों की पहली पसंद
एक फिल्मों की शूटिंग के लिया जगह दिलाने वाले डीलर ने बतया कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कम बजट में फिल्म, वेब सीरीज और ऐड की शूटिंग बड़े की आराम से की जा सकती है। यहां मेट्रो, रेस्तरां और स्टेडियम में शूटिंग की दरें पड़ोसी दिल्ली की तुलना में काफी सस्ती हैं। इसके आलावा नए बुनियादी ढांचे और एक्वा लाइन मेट्रो भी शूटिंग के लिए एक पसंदीदा स्थान है।

एनएमआरसी ने इस मकसद से दी शूटिंग की अनुमति
इसी के साथ एनएमआरसी ने भी एक्वा मेट्रो लाइन में स्कूटिंग की इजाजत दे दी है। जिस कारण फिल्म निर्माताओं के यह शूटिंग करना और भी लाभदायक हो गया है। एनएमआरसी ने  वर्ष 2019 में फिल्म निर्माताओं और वाणिज्यिक टीवी कर्मचारियों को 29.71 किलोमीटर लंबे नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो लिंक पर शूट करने की अनुमति देने का फैसला किया। जिसका मकसद राजस्व उत्पन्न करना था और तब से, यहां कुल छह शूट हुए हैं। जिसमें बॉलीवुड फ्लिक 'गिन्नी वेड्स सनी' और सुपरस्टार ऋतिक रोशन के साथ एक व्यावसायिक विज्ञापन शूट शामिल है। 

"पिछले कुछ महीनों में दो शूट हो चुकी"
एनएमआरसी की विशेष ड्यूटी अधिकारी निशा वधावन ने बताय कि एक्वा लाइन मेट्रो पर पिछले कुछ महीनों में दो शूट हो चुकी हैं। उन्होंने बताय कि हालांकि इस साल की शुरुआत से एक्वा लाइन पर शूटिंग निर्धारित की गई थी, लेकिन कोविड -19 महामारी की तीसरी लहर के कारण, उनमें से कई में देरी हुई। हालांकि, मार्च और अप्रैल में जब कोविड के मामलों में गिरावट आई, तो शूटिंग की गई।

"शूटिंग करने के लिए अनुमति के अनुरोध मिलते रहते"
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने बताया कि पांच महीने पहले, एक और बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान ने ग्रेटर नोएडा के विजय पथिक स्टेडियम में अपनी आगामी फिल्म की शूटिंग की थी। उन्होंने बताया कि हमें ग्रेटर नोएडा में शूटिंग करने के लिए अनुमति के अनुरोध मिलते रहते हैं। तथ्य यह है कि ग्रेटर नोएडा में भीड़ अच्छी तरह से प्रबंधित होती है, प्रोडक्शन हाउस यहां शूटिंग करना पसंद करते हैं। हाल ही में, कोविड के कारण, इस तरह की शूटिंग की संख्या में काफी कमी आई है, लेकिन यह फिर से गति पकड़ रही है।

शारदा विश्वविद्यालय में हुई कई शूटिंग
इस महीने की शुरुआत में, अमिताभ बच्चन की एक बॉलीवुड फिल्म की शूटिंग ग्रेटर नोएडा के शारदा विश्वविद्यालय में भी की गई थी। अधिकारियों का कहना है कि इस साल अकेले एक ही विश्वविद्यालय में कम से कम नौ शूटिंग हुई है। प्रोडक्शन हाउस बुनियादी ढांचे और विशाल बाहरी हिस्सों के कारण यहां शूटिंग करना पसंद करते हैं। एक अन्य महत्वपूर्ण कारक भीड़ प्रबंधन है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.