आज 1948 नामांकन हुए, जिला पंचायत के 5 वार्डों के लिए 69 उम्मीदवार मैदान में आए

गौतमबुद्ध नगर पंचायत चुनाव : आज 1948 नामांकन हुए, जिला पंचायत के 5 वार्डों के लिए 69 उम्मीदवार मैदान में आए

आज 1948 नामांकन हुए, जिला पंचायत के 5 वार्डों के लिए 69 उम्मीदवार मैदान में आए

Tricity Today | गौतमबुद्ध नगर जिला मुख्यालय

UP Panchayat Chunav : गौतमबुद्ध नगर में पंचायत चुनाव के लिए नामांकन के द्वितीय दिन पूरे जनपद में जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य के कुल 1,948 नामांकन कराए गए हैं। नामांकन में जिला पंचायत के लिए 25, ग्राम प्रधान के लिए 539, बीडीसी सदस्य के लिए 465 और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 919 नामांकन कराए गए हैं।

गौतमबुद्ध नगर के जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि नामांकन कार्यक्रम के दौरान जेवर ब्लॉक में प्रधान पद के लिए 301 उम्मीदवारों ने नामांकन किए हैं। बीडीसी सदस्य के लिए 188 और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 482 प्रत्याशियों ने पर्चे भरे हैं। बिसरख ब्लॉक में प्रधान पद के लिए 192, बीडीसी के लिए 210 और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 227 नामांकन कराए गए हैं। इसी प्रकार दादरी ब्लॉक के अंतर्गत प्रधान पद के लिए 46, बीडीसी सदस्य के लिए 67 और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 210 नामांकन कराए गए हैं। 

राकेश चौहान ने बताया कि जिला पंचायत सदस्य के लिए गुरुवार को सभी वार्डों में 25 नामांकन कराए गए हैं। नामांकन प्रक्रिया को राज्य निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप शांतिपूर्वक और सकुशल ढंग से संपन्न करवाया गया है। जिला मजिस्ट्रेट सुहास एलवाई के नेतृत्व में जिलाधिकारी कार्यालय और सभी ब्लाकों में व्यापक व्यवस्था सुनिश्चित की गई थी। इसी प्रकार कानून-व्यवस्था और सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह के निर्देशों के अनुपालन में सभी स्थानों पर पर्याप्त पुलिस फोर्स लगाया गया था।

जिला सूचना अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार 9 और 10 अप्रैल को पूर्वान्ह 8ः00 बजे से कार्य की समाप्ति तक नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जायेगी। 11 अप्रैल को नामांकन वापसी की जा सकती है। उसी दिन उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी की जाएगी। इन उम्मीदवारों को प्रतीक चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। आपको बता दें कि बुधवार को 1051 नामांकन किए गए थे। इस तरह कुल 2999 उम्मीदवारों ने नामांकन किए हैं। जिला पंचायत के पांच वार्डों के लिए 69 उम्मीदवार मैदान में आए हैं।

आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर में दूसरे चरण में चुनाव करवाया जा रहा है। जिले में 88 ग्राम पंचायत, जिला पंचायत सदस्य के लिए पांच वार्ड और तीन क्षेत्र पंचायतों में चुनाव करवाए जाने हैं। क्षेत्र पंचायतों के लिए 119 सदस्यों का चुनाव होगा। ग्राम पंचायतों में 1,114 सदस्यों का चुनाव करवाया जाना है। दूसरे चरण के लिए 7 और 8 अप्रैल को नामांकन करवाए गए हैं। 19 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान करवाया जाएगा। गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत उत्तर प्रदेश में सबसे छोटी जिला पंचायत है। यहां केवल 5 वार्ड के लिए चुनाव करवाया जाना है। इसके बावजूद राजनीतिक दलों में जोड़-तोड़ का दौर चल रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.