ग्रेटर नोएडा में परखी गईं तैयारियां, जानिए क्या रहा रिजल्ट

भूकंप आया तो गौतमबुद्ध नगर कितना तैयार? ग्रेटर नोएडा में परखी गईं तैयारियां, जानिए क्या रहा रिजल्ट

ग्रेटर नोएडा में परखी गईं तैयारियां, जानिए क्या रहा रिजल्ट

Tricity Today | भूकंप आया तो गौतमबुद्ध नगर कितना तैयार

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर भूकंप को लेकर अतिसंवेदनशील सिस्मिक जोन चार में शामिल है। इसी सप्ताह यहां भूकंप आया और पूरा शहर सिहर उठा। भूकंप जैसी किसी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए इतंजाम और तैयारियां कैसी हैं, इसका जायजा लेने के लिए शुक्रवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मॉकड्रिल की गई हैं। नोएडा में तीन स्थानों पर मॉकड्रिल किया गया। मॉकड्रिल में पुलिस, जिला प्रशासन, एनडीआरएफ, सीआईएसएफ, बीएसएफ, स्वास्थ्य विभाग और फायर डिपार्टमेंट की टीमों ने हिस्सा लिया है। इस मॉकड्रिल एक्सरसाइज में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे भी शामिल हुए हैं।

सुबह 9 बजे ग्रेटर नोएडा की एलजी कम्पनी में भूकंप आने की सूचना पर सायरन की गूंज होने लगी। इससे भगदड़ मच गई। बड़ी संख्या में पुलिस बल, एंबुलेंस, फायर बिग्रेड और रेडक्रॉस सोसायटी के सदस्य पहुंच गए। नजारा ऐसा था, जैसे भूकंप आया हो और कई लोग घायल हुए हों, लेकिन यह तो बस एक कवायद थी। भूकंप या कोई आपदा आए तो प्रशासन की तैयारियों को परखने की कोशिश थी। भूकंप से बचने के अभ्यास के साथ मॉकड्रिल की गई।

नोडल ऑफिसर (आपदा प्रबंधन) ने बताया कि भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए जिले में तीन जगहों जिम्स, एलजी कंपनी और एडब्ल्यूएचओ टाउनशिप में मॉकड्रिल किया गया है। कोई आपदा आ जाए तो उससे किस तरह से निपटा जाए, इसकी जानकारी जन-जन तक पहुंचानी है। इस तरह की मॉकड्रिल करने का उद्देश्य केवल जनता को जागरूक करना है। इस दौरान एसडीआरएफ ने सभी लोगों को सुरक्षा प्रबंधन का लाइव डेमो करके दिखाया। मॉकड्रिल के दौरान डीसीपी साद मियां खान, एडीसीपी ग्रेटर नोएडा अशोक कुमार, एसडीआरएफ , फायर सर्विस, प्रशासनिक अधिकारी, स्काउट-गाइड, पुलिस, पीएसी बल के अधिकारी और सोसायटी के लोग उपस्थित रहे।

गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने बताया कि एसडीआरएफ टीम, स्काउट, फायर सर्विस, पीएसी व प्रशासनिक अधिकारीगण द्वारा शुक्रवार को जिम्स हॉस्पिटल, एडबल्यूएचओ टाउनशिप, गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी, मलकपुर स्पोर्ट्स स्टेडियम और एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया लिमिटेड में भूकम्प आपदा से निपटने के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। इस दौरान नागरिकों को प्राकृतिक आपदा के समय में जीवन रक्षा के बारे में जागरूक किया गया।

पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह के निर्देशानुसार पुलिस उपायुक्त ग्रेटर नोएडा साद मियां खान व पुलिस उपायुक्त सेंट्रल नोएडा रामबदन सिंह के नेतृत्व में भूकम्प आपदा पर बहुराज्य मॉक एक्सरसाइज का आयोजन किया गया। भूकम्प आपदा पर मॉक ड्रिल के दौरान पुलिस बल, एसडीआरएफ टीम, फायर सर्विस, पीएसी व प्रशासनिक अधिकारिगण द्वारा जिम्स हॉस्पिटल, एडबल्यूएचओ टाउनशिप, गौतमबुद्धनगर यूनिवर्सिटी, मलकपुर स्पोर्ट्स स्टेडियम व एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया लिमिटेड में जाकर नागरिकों को भूकम्प आपदा के दौरान सुरक्षित रहने, जीवन रक्षा के तरीके व सभी प्रकार की बाधाओं से निपटने के संबंध में सुरक्षित तरीके बताए गए। 

इस मॉक ड्रिल का उद्देश्य रहा कि आपदा के समय लोग किस प्रकार आपदा प्रबंधन सम्बन्धी जानकारी रहने पर अपनी व अपने परिवार के जीवन की रक्षा कर सकते हैं तथा होने वाली जान-माल की हानि को भी न्यूनतम कर सकते हैं। इस दौरान एसडीआरएफ टीम द्वारा सभी लोगों को सुरक्षा प्रबंधन का लाइव डेमो भी करके दिखा गया। मॉक ड्रिल के दौरान एडीसीपी ग्रेटर नोएडा अशोक कुमार, एसडीआरएफ टीम, फायर सर्विस, प्रशासनिक अधिकारीगण, स्काउट, सम्बन्धित पुलिस अधिकारीगण, पीएसी बल के अधिकारीगण व सोसाइटी के लोग उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.