सड़क पर लेन में चलने की आदत डाल लें और रॉन्ग साइड ना चलें, नहीं तो अब...

ग्रेटर नोएडा वालों के लिए जरूरी खबर : सड़क पर लेन में चलने की आदत डाल लें और रॉन्ग साइड ना चलें, नहीं तो अब...

सड़क पर लेन में चलने की आदत डाल लें और रॉन्ग साइड ना चलें, नहीं तो अब...

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

  • - पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह ने ग्रेटर नोएडा में यातायात मुद्दों की समीक्षा की
  • - पुलिस से कहा- 'लेन प्रबंधन पर ध्यान दें, नियम तोड़ने वालों को दंडित करें'
  • - ट्रैफिक पुलिस शहर में यातायात सुधारने के लिए बना रही है ख़ास योजना
Greater Noida : ग्रेटर नोएडा में रॉन्ग साइड चलना और सड़क पर लेन ड्राइव नहीं करना आम बात है। शहर अपनी खूबसूरती के लिए जितना मशहूर है, यहां के लोग यातायात नियमों का उल्लंघन करने के लिए उतने ही बदनाम हैं। खासतौर से शहर में गोल चक्करों के पास बाइक और कार वालों को गलत दिशा में चलते हुए देखा जा सकता है। अब गौतमबुद्ध नगर के पुलिस आयुक्त (सीपी) लक्ष्मी सिंह ने लोगों की यह गंदी आदतें सुधारने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने यातायात की स्थिति की समीक्षा करते हुए बीते सोमवार की रात परी चौक और जगत फार्म का दौरा किया था। आयुक्त ने कहा है कि ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई करें।

हल्के और भारी वाहनों के लिए होंगे अलग-अलग रास्ते
लक्ष्मी सिंह ने अधिकारियों ने कहा, "ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के साथ समन्वय करके रूट मैप तैयार किया जाए। जिससे भारी और हल्के मोटर वाहनों के लिए अलग-अलग रूट चिन्हित किए जा सकें। हल्के और भारी वाहन एकसाथ संचालित करना उचित नहीं है। ग्रेटर नोएडा में बहुत सारे उद्योग हैं। ट्रक और अन्य भारी वाहन यहां नियमित रूप से आते हैं और अकसर सड़कों के किनारे खड़े होते हैं। जिससे बड़ी सड़कों पर यातायात बाधित हो जाता है। इनके लिए स्थानों की पहचान करें और भारी वाहनों के लिए मार्गों की पहचान करें।"

भीड़ और दुर्घटना कम करने के लिए लेन मैनेजमेंट
सीपी ने अपने ट्रैफिक पुलिस को बहुत अधिक ट्रैफिक और भीड़ वाली सड़कों पर लेन प्रबंधन पर ध्यान देने का आदेश दिया है। लेन प्रबंधन भीड़भाड़ और दुर्घटनाओं को कम करने में मदद करता है। ट्रैफिक पुलिस ने नोएडा में डीएनडी मार्ग पर लेन प्रबंधन लागू किया है। लोगों को लेन ड्राइविंग नियमों का पालन नहीं करने और बार-बार लेन बदलने पर दंडित किया जा रहा है। बार-बार लेन बदलने से दुर्घटनाएं होती हैं।

इस साल पुलिस ने तक 5,26,109 ई-चालान किए
आपको बता दें कि पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह ने पिछले सप्ताह दिल्ली-नोएडा के चिल्ला बॉर्डर के पास एक क्राइम सीन का दौरा किया था। आयुक्त अगली सुबह नोएडा के सेक्टर-96 पहुंची थीं। वहां एक महिला स्कूटर सवार की एक वाहन की चपेट में आने से मौत हो गई थी। सीपी ने अधिकारियों को जिले में सभी तेज गति से चलने वाले वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया है। आपको बता दें कि यातायात पुलिस ने नवंबर में 'यातायात जागरूकता माह' मनाया। पुलिस ने नवंबर के दौरान 39,765 ई-चालान जारी किए हैं। प्रतिदिन औसतन 1,325 चालान हो रहे हैं। इस साल अब तक ट्रैफिक पुलिस ने जनवरी से नवंबर तक 5,26,109 ई-चालान किए हैं और 2,87,65,900 रुपये जुर्माना वसूल किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.