GIMS बनेगा बड़ा मेडिकल सेंटर, इन तीन बड़े फैसलों से आम आदमी को होगा फायदा

ग्रेटर नोएडा : GIMS बनेगा बड़ा मेडिकल सेंटर, इन तीन बड़े फैसलों से आम आदमी को होगा फायदा

GIMS बनेगा बड़ा मेडिकल सेंटर, इन तीन बड़े फैसलों से आम आदमी को होगा फायदा

Tricity Today | GIMS

राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) को एक बड़ी सौगात मिल गई है। मेडिकल कॉलेज के लिए जल्दी ही जिम्स के पास अपनी जमीन पर बनी अपनी बिल्डिंग होगी। इस संबंध में लखनऊ में सोमवार को राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) की गवर्निंग बॉडी की बैठक आयोजित की गई। इसमें जिम्स को 54 एकड़ जमीन देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इसके साथ ही जिम्स की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी हो गई है। जल्दी ही संस्थान प्रबंधन जमीन लेने संबंधी कार्रवाई शुरू करेगा। आपको बता दें कि जिम्स को जमीन देने के लिए जेवर से विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर मांग की थी। दरअसल, गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय से जमीन का यह हिस्सा हटाकर जिम्स को देने से इंकार कर दिया गया था। जिसकी वजह से जिम्स का अस्तित्व ही खतरे में पड़ गया था।

इसके लिए प्राधिकरण को जल्दी ही शासन स्तर पर रकम देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। बताते चलें कि फिलहाल राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान मेड़िकल कॉलेज संबंधी गतिविधियों को किराए की बिल्डिंग में संचालित करता है। जिम्स के मेडिकल कॉलेज से जुड़े कार्य वर्तमान में गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय परिसर में किराए की बिल्डिंग में पूरी कराई जा रही हैं। 

इसके एवज में संस्थान किराए के रूप में विवि को मोटी रकम चुकाता है। इसलिए संस्थान प्रबंधन लम्बे अरसे से मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए जमीन लेने की कोशिश में जुटा था। इस संबंध में जिम्स की गवर्निंग बॉडी की मीटिंग कई बार हो चुकी थी। पर कोई निर्णय नहीं हो सका था। पर सोमवार को आखिरकार कॉलेज के लिए 54 एकड़ जमीन पर सहमति बन गई। जल्द ही शासन स्तर पर जमीन के बदले करीब 400 करोड़ रुपये ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को हस्तांतरित कर दी जाएगी। इसके बाद भवन के निर्माण का रास्ता साफ हो जाएगा।

इमरजेंसी मेडिसिन को भी मिली मंजूरी
सोमवार को हुई गर्वनिंग बॉडी की बैठक में आयुर्विज्ञान संस्थान में इमरजेंसी मेडिसिन विभाग की स्थापना को भी मंजूरी मिल गई है। जल्दी ही इसके निर्माण कार्य से संबंधित दिशानिर्देश जारी कर दिए जाएंगे। इस फैसले से मरीजों को खास सुविधाएं मिलेंगी। इमरजेंसी मेडिसिन तैयार होने से गंभीर रूप से घायल मरीजों को राहत मिलेगी। उन्हें उपचार के साथ ट्रामा सेंटर की सुविधा भी दी जा सकेगी।

प्राइवेट वॉर्ड भी होगा शुरू
सोमवार का दिन जिम्स के लिए सौगात भरा रहा। अब संस्थान में प्राइवेट वॉर्ड शुरू करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है। अब तक तमाम विभागों के लिए अलग-अलग जनरल वॉर्ड की बनाया गया था। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद अब हॉस्पिटल के प्राइवेट वार्ड में भी मरीज इलाज करा सकेंगे।


गवर्निंग बॉडी की बैठक में मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन लेने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। जल्दी ही जमीन की खरीद प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके अलावा इमरजेंसी मेडिसिन, प्राइवेट वार्ड शुरू करने पर भी सहमति बन गई है। इससे मरीजों को बहुत लाभ मिलेगा। 
- डॉ. आरके गुप्ता, निदेशक, जिम्स ग्रेटर नोएडा

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.