तीन सालों में 40 लाइब्रेरी खुली, बच्चों को मिल रहा आगे बढ़ने का मौका

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर : तीन सालों में 40 लाइब्रेरी खुली, बच्चों को मिल रहा आगे बढ़ने का मौका

तीन सालों में 40 लाइब्रेरी खुली, बच्चों को मिल रहा आगे बढ़ने का मौका

Google Image | Symbolic Image

Greater Noida News : नोएडा और ग्रेटर नोएडा में ग्राम पाठशाला अभियान की शुरुआत ग्राम कल्दा से हुई। लोगों के सहयोग से तीन सालों में ही जिले में 40 लाइब्रेरी खुल गईं। कई गांवों में तो बालक और बालिकाओं के लिए अलग-अलग लाइब्रेरी खोली गई हैं। गाजियाबाद के जिले के निवासी और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में डिप्टी एसपी लाल बहार की अगुवाई में ग्राम पाठशाला अभियान 2020 में शुरू किया गया। अब तक यह अभियान उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, चंडीगढ़ में 500 से अधिक लाइब्रेरी खुल चुकी हैं।

2020 से शुरू हुआ था अभियान
इस अभियान से सदस्य अजय पाल नागर का कहना है कि जिले के गांवों में सितंबर 2020 में कल्दा गांव में सबसे पहली लाइब्रेरी खोली गई। उन्होंने बताया कि लाइब्रेरी के लिए लोग सुविधाओं के लिए सहयोग करते हैं। कई लाइब्रेरी में एसी लगा है और सभी में वाईफाई और सीसीटीवी की सुविधा है। कम से कम 50 लोगों के बैठने का इंतजाम है।

अब तक 500 से अधिक लाइब्रेरी खुली
ग्राम पाठशाला अभियान के संस्थापक लाल बहार ने बताया कि हर गांव में लाइब्रेरी खोलने के लिए अगस्त 2020 से ग्राम पाठशाला अभियान शुरू किया गया। अब तक 500 से अधिक लाइब्रेरी खुल चुकी हैं। "आइये भारत को पुस्तकालयों का देश बनाएं" स्लोगन के साथ इस अभियान को चला रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.