सरकार ने तीन करोड़ रुपए से नवाजा, मिलेगा आत्मनिर्भर बनने का मौका

जीएल बजाज के युवाओं के लिए अच्छी खबर : सरकार ने तीन करोड़ रुपए से नवाजा, मिलेगा आत्मनिर्भर बनने का मौका

सरकार ने तीन करोड़ रुपए से नवाजा, मिलेगा आत्मनिर्भर बनने का मौका

Tricity Today | GL Bajaj Press conference

Greater Noida News : भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने ग्रेटर नोएडा स्थित जीएल बजाज सेंटर फॉर रिसर्च एंड इनक्यूबेशन को (डीएसटी) प्रयास केंद्र बनाया है। आपको बता दें कि विभाग के द्वारा देशभर में कुल 14 डीएसटी प्रयास केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें से जीएल बजाज एक है। डीएसटी ने युवा और महत्वाकांक्षी उद्यमियों के प्रौद्योगिकी के प्रचार-प्रसार और उनके स्टार्टअप की गति में वृद्धि लाने के लिए जीएल बजाज सेंटर फॉर रिसर्च एंड इनक्यूबेशन को 3 करोड़ रुपए अनुमोदित किए है। 

आत्मनिर्भर भारत मिशन को बढ़ावा दिया जाएगा 
कार्यक्रम प्रबंधक डॉ.संजय कुमार ने बताया कि निधि-प्रयास कार्यक्रम का उद्देश्य देश के युवा और इच्छुक नए प्रमोटरों के विचार को एक प्रोटोटाइप में बदलने के लिए प्रोटोटाइप फंडिंग प्रदान करना है। ताकि "आत्मनिर्भर भारत मिशन" के अनुरूप स्वदेशी रूप से विकसित नवाचारों और उत्पादों को बढ़ावा दिया जा सके। 

देश के युवाओं और महिलाओं को किया जाएगा प्रोत्साहित 
यह योजना सम्पूंर्ण भारत के 18 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके इन्नोवेटर्स के इनोवेटिव आईडिया को प्रोटोटाइप में कन्वर्ट करके युवा महिला एवं ग्रामीण इन्नोवेटर्स को प्रोत्साहित करेगी। सभी को चयनित इनोवेटिव आईडिया को अधिकतम 10 लाख रुपए इस निधि प्रयास योजना में प्रदान किए जाने का प्रावधान है। 

वाइस चेयरमैन आभार व्यक्त किया  
जीएल बजाज शैक्षणिक संस्थान के वाइस चेयरमैन डॉ.पंकज अग्रवाल ने डीएसटी को धन्यवाद देते हुए कहा, "संस्थान के लिए यह गर्व का क्षण है। मुझे आशा है कि इस अनुमोदित राशि से छात्र केंद्र पर अपने नवाचार पर आधारित स्टार्ट-अप को सफलता पूर्वक व्यवसाय में बदल सकेंगें।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.