76 करोड़ रुपए में बनेंगे 15 नए पार्क और 50 ओपन जिम, यहां बनेगा 5 किलोमीटर लंबा फिटनेस ट्रेल

ग्रेटर नोएडा वासियों के लिए खास खबर : 76 करोड़ रुपए में बनेंगे 15 नए पार्क और 50 ओपन जिम, यहां बनेगा 5 किलोमीटर लंबा फिटनेस ट्रेल

76 करोड़ रुपए में बनेंगे 15 नए पार्क और 50 ओपन जिम, यहां बनेगा 5 किलोमीटर लंबा फिटनेस ट्रेल

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) का 5,100 हजार करोड़ रुपए का बजट (Budget 2022-23) पास हुआ है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण इस बार हरियाली और फिटनेस पर विशेष ध्यान देगा। ग्रेटर नोएडा में 15 नए पार्क और 50 ओपन जिम बनाए जाएंगे। इसके लिए 76 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसकी मंजूरी बजट में मिल गई है। शहर में नए पार्क बनाने के लिए प्राधिकरण ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्राधिकरण के इस कार्य से ग्रेटर नोएडा वासियों के स्वास्थ्य पर अच्छा असर पड़ेगा।

76 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे
सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि प्राधिकरण इस बजट में शहर के विकास कार्यों पर विशेष ध्यान देगा। ग्रेटर नोएडा में हरियाली बढ़ाने और लोगों को फिटनेस के लिए ओपन जिम की खास सुविधा दी जाएगी। बजट में मंजूरी मिलने के बाद अब प्राधिकरण ने इस पर कार्य करना शुरू कर दिया है। ग्रीन बेल्ट और पार्क को सुधारने के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा नए पार्क का भी निर्माण किया जाएगा। सीईओ ने बताया कि ग्रेटर नोएडा शहर में 15 नए पार्क और 50 ओपन जिम बनाने के लिए 76 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

5 किलोमीटर में बनेगा फिटनेस ट्रेल
शहर के गामा-1 सेक्टर में 5 किलोमीटर लंबी फिटनेस ट्रेल विकसित किया जाएगा। इसके लिए प्राधिकरण ने सलाहकार (कंसलटेंट) नियुक्त कर लिया है। फिटनेस ट्रेल में सेक्टर के पार्कों और ग्रीन एरिया को इस तरह जोड़ा जाएगा, जिससे सेक्टर के लोग इसका प्रयोग कर सकें। इससे साइकिलिंग और पैदल चलने की प्रवृत्ति को बढ़ावा मिलेगा। इसमें हरियाली, प्राकृतिक रोशनी, पर्यावरण के अनुकूल, प्रदूषण रहित और प्रकृति के समीप रहते हुए निवासी सूर्योदय का लुफ्त उठाते हुए कसरत कर सकेंगे।

88 ओपन जिम से बदलेगी शहर की सूरत
ग्रेटर नोएडा शहर में इस समय 33 ओपन जिम बने हुए हैं। 50 नए ओपन जिम बनने के बाद शहर की सूरत बदल जाएगी। लोगों को व्यायाम करने के लिए और अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए 88 ओपन जिम मिल जाएंगे। इसके अलावा बजट में हैप्पीनेस पार्क के लिए फंड का भी प्रावधान किया गया है। हैप्पीनेस पार्क ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-4 में बनेगा। खास बात यह होगी कि यहां पर घूमने-फिरने के अलावा खाने-पीने का भी सम्मान मिलेगा। शाम के समय यहां पर परिवार अपने बच्चों के साथ आकर इंजॉय कर सकता है।

1,714 करोड़ रुपये से शहर के विकास को मिलेगी रफ्तार
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट शहर में विकास की गति को और रफ्तार देगा। प्राधिकरण ने विकास और निर्माण कार्यों के लिए 1,714 करोड़ रुपये का बजट रखा है। यह रकम में नए सेक्टरों के विकास, ग्रेटर नोएडा वेस्ट के चार मूर्ति चौक पर अंडरपास, फुटओवर ब्रिज, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में डिग्री कॉलेज, ग्रेनो वेस्ट में प्राधिकरण का नया दफ्तर, गांवों व सेक्टरों में खेल के मैदान, ग्रेनो वेस्ट में स्टेडियम, एयरपोर्ट व मेट्रो, गोशाला, गोबर गैस प्लांट, स्मार्ट मीटर, परी चौक पर बस-बे, पी थ्री गोलचक्कर के पास ब्रिज, सूरजपुर- कासना का विकास, ट्रकों व क्रेन के लिए पार्किंग, अल्फा -वन की मार्केट का पुर्नउद्धार आदि कई परियोजनाओं पर खर्च की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.