ग्रेटर नोएडा में खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण, प्रदूषित शहरों की लिस्ट में टॉप टेन में शामिल

NCR Air Pollution: ग्रेटर नोएडा में खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण, प्रदूषित शहरों की लिस्ट में टॉप टेन में शामिल

ग्रेटर नोएडा में खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण, प्रदूषित शहरों की लिस्ट में टॉप टेन में शामिल

Google Image | ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है

तमाम दावों के उलट गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद और पश्चिमी यूपी में वायु प्रदूषण का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। खासतौर पर गौतमबुद्ध नगर के नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में लोग जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं। गुरुवार को भी ग्रेटर नोएडा देश के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक रहा। यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 404 दर्ज किया गया। इसके अलावा गाजियाबाद और नोएडा में भी प्रदूषण का स्तर बेहद खराब रहा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के समीर ऐप के मुताबिक, गुरूवार को ग्रेटर नोएडा में AQI 404 दर्ज किया गया। गाजियाबाद की एक्यूआई 382, नोएडा की 344, फरीदाबाद की 330, नई दिल्ली की 308 तथा गुरुग्राम में AQI 312 रिपोर्ट हुआ। ऐप के अनुसार आगरा की एक्यूआई 320, बागपत की 344, बल्लभगढ़ की 359, भिवानी की 185, लखनऊ की 337, मेरठ की 370, मुरादाबाद की 357, मुजफ्फरनगर की 320, पानीपत की 289 और सोनीपत की एक्यूआई 311 रही।

प्रदूषित शहरों की लिस्ट में टॉप टेन में शामिल
बताते चलें कि एक अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के प्रदूषित शहरों की सूची में ग्रेटर नोएडा वेस्ट चौथे स्थान पर है। जबकि ग्रेटर नोएडा 7वें और नोएडा छठें पायदान पर है। इस लिस्ट में शीर्ष 30 शहरों में 22 भारत से हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक गाजियाबाद दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर है। इसके बाद बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ और भिवानी का नंबर आता है। 

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में हवा सबसे ज्यादा खराब
इस रैंकिंग के मुताबिक गाजियाबाद दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर है। इसके बाद बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ और भिवानी का नंबर आता है। वैश्विक शहरों की रैंकिंग रिपोर्ट 106 देशों के PM-2.5 डेटा पर आधारित है, जिसे ग्राउंड-आधारित निगरानी स्टेशनों द्वारा मापा जाता है। जिनमें से अधिकांश सरकारी एजेंसियों द्वारा संचालित होते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.